लाइव टीवी

अमेरिकी रिपोर्ट में खुलासा, भारत में हमले की फिराक में हैं लश्कर और जैश

News18Hindi
Updated: November 3, 2019, 5:08 PM IST
अमेरिकी रिपोर्ट में खुलासा, भारत में हमले की फिराक में हैं लश्कर और जैश
लश्कर और जैश के आतंकी भारत में हमले की साजिश रच रहे हैं

अमेरिकी (US) विदेश मंत्रालय की रिपोर्ट में कहा गया कि पाकिस्तान (Pakistan) ने इन आतंकी संगठनों (Terrorism) पर रोक लगाने में असफल रहा है. आतंकियों को प्रशिक्षण, फंड देकर संगठित किया जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 3, 2019, 5:08 PM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. पाकिस्तान (Pakistan) के आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (Lashkar-e-Taiba) और जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammed) भारत (India) में हमले की योजना बना रहे हैं. अमेरिकी (US) विदेश मंत्रालय की रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है. यह रिपोर्ट इसी हफ्ते जारी हुई है. इन हमलों का मकसद जम्मू कश्मीर के केंद्रीय शासित क्षेत्र में अशांति फैलाना है. रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान ने इन आतंकी संगठनों पर रोक लगाने में असफल रहा है. आतंकियों को प्रशिक्षण, फंड देकर संगठित किया जा रहा है.

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने संसद के प्रस्ताव पर 2018 के लिए आतंकवाद (Terrorism) पर वार्षिक रिपोर्ट शुक्रवार को जारी की. रिपोर्ट में पाकिस्तान (Pakistan) की करतूत पर सवाल उठाते हुए कहा गया कि वह लगातार अफगान सरकार और तालिबान (Taliban) के बीच वार्ता को समर्थन की बात करता है, लेकिन अब भी अपने देश में हक्कानी नेटवर्क जैसे खूंखार आतंकी संगठन को पनपने दे रहा है.

भारत में हमलों के लिए पाकिस्तान जिम्मेदार
रिपोर्ट के मुताबिक, लश्कर और जैश पाकिस्तान में आतंकियों की भर्ती और ट्रेनिंग दे रहे हैं. आतंकियों के लिए धन भी उगाया जा रहा है. जम्मू कश्मीर में सीमा पार से होने वाले हमलों के लिए भारत ने पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराया है. अमेरिकी रिपोर्ट में कहा गया कि भारत ने अपनी सीमा में आतंकी संगठनों के अभियानों का पता लगाने और उन पर कार्रवाई करने के लिए पाकिस्तान पर दवाब डालना जारी रखा है.

आतंकी कर रहे व्हाट्सऐप का इस्तेमाल
आतंकियों की भर्ती के लिए व्हाट्सऐप का इस्तेमाल हो रहा है, जिसको लेकर भारत चिंतित है. गृह मंत्रालय  और सुरक्षा एजेंसियों ने 5 अगस्त के बाद से जम्मू कश्मीर में बड़े पैमाने पर सुरक्षा-व्यवस्था बढ़ाई हुई है. अमेरिकी रिपोर्ट के अनुसार, भारत के सरकार के अधिकारी इंटरनेट के इस्तेमाल को लेकर चिंतित हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 3, 2019, 4:22 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...