प्लेन क्रैश का आखिरी खौफनाक पल, जब पायलट ने कहा- दोनों इंजन काम नहीं कर रहे

प्लेन क्रैश का आखिरी खौफनाक पल, जब पायलट ने कहा- दोनों इंजन काम नहीं कर रहे
पाकिस्तान में प्लैन क्रैश के ठीक पहले पायलट और एटीसी के बीच हुई आखिरी बातचीत रिकॉर्ड हुई है.

दुनियाभर की एवियेशन पर नजर रखने वाली एक वेबसाइट ने पाकिस्तान (Pakistan) के प्लेन क्रैश (Plane crash) में पायलट और एटीसी के बीच हुई आखिरी बातचीत रिकॉर्ड की है.

  • Share this:
इस्लामाबाद: पाकिस्तान (Pakistan) में एक बड़ा विमान हादसा (Plane Crash) हुआ है. लाहौर से कराची जा रहा पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) का विमान रिहायशी इलाके में क्रैश कर गया. कराची में लैंडिंग से ऐन पहले फ्लाइट में तकनीकी गड़बड़ी आ गई. जिसकी वजह से फ्लाइट लैंड नहीं कर सका और रिहायशी इलाके में क्रैश कर गया.

प्लेन क्रैश से ठीक पहले पायलट और एयर ट्रैफिक कंट्रोलर के बीच की बातचीत रिकॉर्ड की गई है. फ्लाइट ट्रैकिंग की एक वेबसाइट ने इस बातचीत को रिकॉर्ड किया है. बातचीत में फ्लाइट का पायलट अपने आखिरी संदेश में कह रहा है कि उसके विमान के दोनों इंजन ने काम करना बंद कर दिया है. इसके बाद ऑडियो टूट जाता है और विमान क्रैश कर जाता है.

इस बातचीत को liveatc.net नाम क वेबसाइट ने रिकॉर्ड किया है. ये वेबसाइट पूरी दुनिया की एवियशन पर नजर रखती है. पाकिस्तान एयरलाइंस की फ्लाइट संख्या PK 8303 का पायलट कहते सुना जाता है कि उसके विमान के दोनों इंजनों ने काम करना बंद कर दिया है. इसके बाद वो Mayday, Mayday कहने लगता है. ये संदेश इमरजेंसी के हालात में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पायलट द्वारा इस्तेमाल किया जाता है.



पाकिस्तान का एयर ट्रैफिक कंट्रोलर फ्लाइट को गाइड कर रह था. कहा जा रहा है कि दो बार लैंडिंग फेल रहने के बाद फ्लाइट तीसरी बार लैंड करने की कोशिश कर रहा था. पायलट और एटीसी के बीच आखिरी संदेश कुछ इस प्रकार थे-



पायलट- PK 8303 अप्रोच

एटीसी- जी सर

पायलट- हमलोग बाएं मुड़ रहे हैं

एटीसी- कंफर्म्ड

पायलट- हमलोग सीधे जा रहे हैं. हमारे दोनों इंजन ने काम करना बंद कर दिया है.

एटीसी- कंफर्म. आप बेली लैंडिंग की कोशिश कीजिए.

पायलट- (आवाज नहीं सुनाई देती)

एटीसी- 2 5 रनवे उपलब्ध है

पायलट- रोजर

एटीसी- पाकिस्तान 8303, रोजर सर, दोनों रनवे लैंड के लिए तैयार हैं.

इसके बाद ऑडियो टूट जाती है. इसके कुछ ही देर बाद फ्लाइट कराची के रिहायशी इलाके में क्रैश कर जाता है. हादसे में कई लोगों के मारे जाने की खबर है.

जहां फ्लाइट क्रैश हुआ है, वहां से भारी धुंआ उठता दिखाई देता है. प्लेन का मलबा सड़कों पर बिखरा है.
रायटर्स से बात करते हुए एक चश्मदीद ने बताया है कि विमान पहले एक मोबाइल टावर से टकराया, उसके बाद घरों के ऊपर गिर गया. इस इलाके की दूरी एयरपोर्ट से कुछ किलोमीटर ही है.

ये भी पढ़ें:

कोरोना महामारी के दौरान भी अमेरिकी अरबपतियों ने बना लिए 32 लाख करोड़

पाक प्लेन क्रैश: कई लोग मलबे में दबे, हादसे में मशहूर पत्रकार की मौत

इस शख्स ने अमेरिका के 11 राष्ट्रपतियों को सर्व किया था खाना, कोरोना से हुई मौत

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading