ट्रंप के काम नहीं आ रहे कानूनी पैंतरे, चुनाव में धोखाधड़ी के आरोप वाले मुकदमे अदालतों में औंधे मुंह गिर रहे

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हार मानने के लिए तैयार नहीं हैं
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हार मानने के लिए तैयार नहीं हैं

US Election: इस हफ्ते एक दिन के भीतर डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और उनके रिपब्लिकन सहयेागी तीन राज्यों में चुनाव परिणामों के प्रमाण-पत्र को रोकने की खातिर दर्ज करवाए गए मुकदमों में या तो हार गए या फिर वे मुकदमे खारिज कर दिए गए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 21, 2020, 12:36 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिकी चुनाव (US Election) को पूरे हुए 2 हफ्तों से ज्यादा समय गुजर चुका है, लेकिन रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप हार मानने के लिए तैयार नहीं हैं. ट्रंप लगातार बयानबाजी और मुकदमेबाजी कर रहे हैं. हालांकि, उनके अदालत के पैंतरे असफल होते नजर आ रहे हैं. क्योंकि उनकी ओर से मिली कानूनी चुनौतियों को देशभर के न्यायाधीश लगातार खारिज कर रहे हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चुनाव परिणामों को पलटने के अपने प्रयासों को तेज करने का संकल्प ले रहे हैं. ट्रंप का अभियान चुनाव में बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी के अपने आरोपों के समर्थन में कुछ सबूत पेश नहीं कर सका है. ऐसे में अदालतों में ये मुकदमे ठहर नहीं पा रहे. विशेषज्ञों का मानना है कि चुनाव में धोखाधड़ी (Election Fraud) जैसा कुछ नहीं हुआ है तथा ट्रंप नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) को जनवरी में पदभार संभालने से रोकने में कामयाब नहीं होंगे.

इस हफ्ते एक दिन के भीतर ट्रंप और उनके रिपब्लिकन सहयेागी तीन राज्यों में चुनाव परिणामों के प्रमाण-पत्र को रोकने की खातिर दर्ज करवाए गए मुकदमों में या तो हार गए या फिर वे मुकदमे खारिज कर दिए गए.



एरिजोना में न्यायाधीश ने गुरुवार को रिपब्लिकन सदस्यों की ओर से चुनाव परिणामों के प्रमाण-पत्र को स्थगित करने की मांग करने वाले मुकदमे को खारिज कर दिया. इसी दिन जॉर्जिया के एक न्यायाधीश ने भी इसी तरह की मांग को लेकर दायर अनुरोध खारिज कर दिया. वहीं, मिशिगन में ट्रंप के अभियान ने अपना मुकदमा गुरुवार को वापस ले लिया.

ट्रंप परिवार का पीछा नहीं छोड़ रहा है कोरोना वायरस
अमेरिकी चुनाव के दौरान डोनाल्ड ट्रंप कोरोना वायरस (Corona Virus) का शिकार हो गए थे, जिसकी वजह से कुछ चुनावी प्रकियाओं को टालना पड़ा था. अब जब ट्रंप बीमारी से उबर चुके हैं, तो शुक्रवार को उनके सबसे छोटे बेटे को कोविड-19 पॉजिटिव होने की खबर आ रही है. प्रवक्ता ने बताया कि डोनाल्ड ट्रंप जूनियर कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. फिलहाल ट्रंप जूनियर क्वारैंटाइन में हैं. खास बात है कि उनके प्रवक्ता ने बताया कि 42 वर्षीय ट्रंप जूनियर को किसी भी तरह के लक्षण नजर नहीं आ रहे हैं. (इनपुट: भाषा)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज