अपना शहर चुनें

States

बर्बरता: रूस में पर्यटकों को लुभाने के लिये तोड़े शावक के दोनों पैर, पुतिन ने दिए जांच के निर्देश

रूस में पर्यटकों को लुभाने के लिये तोड़े शावक के दोनों पैर (सोशल मीडिया)
रूस में पर्यटकों को लुभाने के लिये तोड़े शावक के दोनों पैर (सोशल मीडिया)

Dallakyan ने इस बारे में राष्ट्रपति पुतिन को इकॉलिजिस्ट्स के साथ हुई एक वीडियो-कॉन्फ्रेंस में बताया जिसके बाद पुतिन ने वादा किया कि सिंबा के साथ ये क्रूरता करने वाले और उसके साथियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 11, 2020, 11:39 AM IST
  • Share this:
मॉस्को. रूस में इंसानियत को शर्मसार कर देने वाला वाक्या सामने आया है. यहां शेर के एक मासूम शावक के पैर सिर्फ इसलिए तोड़ दिए ताकि पर्यटकों के साथ फोटो के लिए पोज करते वक्त वह भाग न जाए. इस अमानवीय घटना की राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने आलोचना की है और मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं. यह शावक कुछ हफ्ते का था जब उसे उसकी मां से छीनकर पर्यटकों के साथ फोटो खिंचाने के लिए मजबूर कर दिया गया. जब वह बड़ा होने लगा तब उसके पैर तोड़ दिए गए ताकि वह भाग न सके.

रीढ़ की हड्डी में गंभीर चोट
नवभारत टाइम्स की एक खबर के मुताबिक सिंबा नाम के शावक की सेहत इस बर्बरता से गिरने लगी और उसकी रीढ़ की हड्डी में गंभीर चोटें आईं. शावक को बचाने वाले यूलिया अगीवा का कहना है कि उसे कुछ खाने को नहीं दिया जाता था. यूलिया और उनके साथ सिंबा को जानवरों के स्पेशलिस्ट डॉक्टर Karen Dallakyan के पास लेकर गए. उन्होंने बताया कि अक्सर फटॉग्रफर जंगली जानवरों की हड्डियां तोड़ देते हैं ताकि वह भाग न सकें.

पुतिन ने दिए जांच के आदेश
Dallakyan ने सिंबा का इलाज तो कर दिया है लेकिन अभी भी उसे कई परेशानियां हैं. Dallakyan ने इस बारे में राष्ट्रपति पुतिन को इकॉलिजिस्ट्स के साथ हुई एक वीडियो-कॉन्फ्रेंस में बताया जिसके बाद पुतिन ने वादा किया कि सिंबा के साथ ये क्रूरता करने वाले और उसके साथियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. इसके बाद आपराधिक जांच शुरू कर दी गई है.



ये भी पढ़ें: गर्मी और उमस बढ़ी तो कोरोना वायरस के मामलों में हुई बढ़ोतरी: रिसर्च
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज