• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • लॉकडाउन : सऊदी अरब में भूखी बिल्लियों की ली सुध, लगा दिए 'फीडिंग पाइप'

लॉकडाउन : सऊदी अरब में भूखी बिल्लियों की ली सुध, लगा दिए 'फीडिंग पाइप'

लॉकडाउन में कई इमारतों के बंद होने से उनका वाटर सप्लाय सिस्टम भी बंद हैं. (प्रतीकात्कम फोटो)

लॉकडाउन में कई इमारतों के बंद होने से उनका वाटर सप्लाय सिस्टम भी बंद हैं. (प्रतीकात्कम फोटो)

जैसे ही नगरपालिका के कर्मचारियों ने बिल्लियों के लिए लगाए गए इन फीडिंग पाइपों में उनके लिए सूखा भोजन डाला, बड़ी संख्या में बिल्लियां यहां पहुंच गईं और इसे खाने लगीं.

  • Share this:
    रियाद. सऊदी अरब (Saudi Arabia) में लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से भूख से बेहाल बिल्लियों के लिए अब फीडिंग पाइप (Feeding pipe) लगाए जा रहे हैं. यहां के शहर अल-खोबर (Al Khobar) की नगरपालिका ने तट पर रहने वाली बिल्लियों के भोजन के लिए विशेष रूप से 'फीडिंग पाइप' की व्यवस्था की है, जिसमें बिल्लियों के लिए सूखा भोजन और पानी की एक बोतल रखी जाती है. 'उर्दू न्‍यूज 'की खबर के मुताबिक यहां कई जगहों पर 60 फीडिंग पाइप लगाए गए हैं.

    इससे पहले यहां धर्मस्थल के बाहर कबूतरों के लिए दाने की व्‍यवस्‍था भी यहां धर्मस्थल की देखरेख करने वालों ने की थी. दरअसल, यहां मौजूद कबूतरों को तीर्थयात्रा पर आने वाले लोग दाना डालते थे, मगर जब से मक्का में कोरोना महामारी की वजह से कर्फ्यू लगाया गया है, तब से इनके लिए यह व्‍यवस्‍था करनी पड़ी. वेब न्यूज 'अखबार 24' ने अल-खबर के किनारों पर बिल्लियों के लिए फीडिंग पाइप की व्यवस्था किए जाने के बारे में कहा है कि जैसे ही नगरपालिका के कर्मचारियों ने बिल्लियों के लिए लगाए गए इन फीडिंग पाइपों में उनके लिए सूखा भोजन डाला, बड़ी संख्या में बिल्लियां यहां पहुंच गईं और इसे खाने लगीं.



    नगर पालिका की ओर से फीडिंग पाइप की व्‍यवस्‍था की गई
    इस संबंध में नगरपालिका के एक अधिकारी ने कहा, 'हालांकि यह हमारी ड्यूटी नहीं है, लेकिन एक सच्‍चे मुसलमान के तौर पर यह हमारा फर्ज है कि हम जानवरों के भोजन का ध्यान रखें. खासकर इन हालात में जब कर्फ्यू की वजह से यहां लोगों का आना-जाना बंद है. ऐसे में इन जानवरों को भूख का सामना करना पड़ता है.' नगर पालिका की ओर से खासतौर पर पीवीसी के पाइप तैयार किए गए हैं. इनमें बिल्लियों के लिए सूखा भोजन डाला जाता है. पाइप के ऊपरी सिरे को एक विशेष तरीके से बंद किया गया है, ताकि पानी या कोई अन्‍य चीज उनके भोजन में मिल न जाए. फीडिंग पाइप के साथ ही पानी का बड़ा कैन रखा गया है. इसमें इस तरह पानी की निकासी की व्‍यवस्‍था की गई है कि जरूरत के मुताबिक पानी नीचे आ जाता है और बिल्लियां अपनी प्‍यास बुझा लेती हैं.

    ये भी पढ़ें - PAK : जिन्ना हॉस्पिटल के वार्ड 23 को लेकर उड़ी अफवाह-'यहां जो आया, मारा जाएगा'

                   लॉकडाउन के नियम नहीं मान रहे पाकिस्तानी, 13000 पहुंचे जेल


    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज