Home /News /world /

डाउनिंग स्ट्रीट में लॉकडाउन पार्टियों की जांच में जुटी लंदन पुलिस, PM बोरिस जॉनसन पर बढ़ा दबाव

डाउनिंग स्ट्रीट में लॉकडाउन पार्टियों की जांच में जुटी लंदन पुलिस, PM बोरिस जॉनसन पर बढ़ा दबाव

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन. (फाइल फोटो)

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन. (फाइल फोटो)

10 Downing Street Lockdown Party: ब्रिटेन में लागू सख्त लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री के सरकारी कार्यालय/आवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट में पार्टी के आयोजन को लेकर पीएम प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है. इतना ही नहीं, उनपर पार्टियों के आयोजन के आरोप भी लगे हैं. 'पार्टीगेट' कहे जा रहे इस पूरे विवाद के बीच 'द डेली टेलीग्राफ' ने खबर दी है कि दो फेयरवेल पार्टियों का आयोजन किया गया और 17 अप्रैल, 2021 की अलसुबह तक करीब 30 लोग पार्टी में शराब पीते और डांस करते रहे.

अधिक पढ़ें ...

लंदन. लंदन पुलिस (London Police) ने मंगलवार को कहा कि ब्रिटेन में लागू सख्त लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री के सरकारी कार्यालय/आवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट (10 Downing Street) में आयोजित पार्टियों की जांच कर रहे हैं. पुलिस के इस कदम ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (British PM Boris Johnson) की सरकार को और दबाव ला दिया है. मेट्रोपॉलिटन पुलिस कमिश्नर क्रेसिडा डिक ने लंदन विधानसभा के सामने एक बयान में खुलासा किया कि इस मामले में एक जांच चल रही थी.

डिक ने कहा कि स्कॉटलैंड यार्ड (Scotland Yard) अब डाउनिंग स्ट्रीट में हुए “कई आयोजनों” की जांच कर रहा है. उन्होंने आगे कहा, “तथ्य यह है कि अब हम निश्चित रूप से आयोजनों की जांच कर रहे हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि जुर्माना नोटिस हर आयोजन और इसमें शामिल प्रत्येक व्यक्ति को जारी किया जाएगा.” इसके साथ ही उन्होंने मामले में चल रही जांच पर कुछ भी बयान देने से इनकार कर दिया.

क्या है पूरा विवाद और क्यों आलोचनाओं में घिरे हैं पीएम जॉनसन
दरअसल, ब्रिटेन में लागू सख्त लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री के सरकारी कार्यालय/आवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट में पार्टी के आयोजन को लेकर पीएम प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है. इतना ही नहीं, उनपर पार्टियों के आयोजन के आरोप भी लगे हैं. ‘पार्टीगेट’ कहे जा रहे इस पूरे विवाद के बीच ‘द डेली टेलीग्राफ’ ने खबर दी है कि दो फेयरवेल पार्टियों का आयोजन किया गया और 17 अप्रैल, 2021 की अलसुबह तक करीब 30 लोग पार्टी में शराब पीते और डांस करते रहे.

प्रिंस फिलिप के अंतिम संस्कार से एक रात पहले हुई थी पार्टी
गौरतलब है कि इस पार्टी का आयोजन ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग प्रिंस फिलिप के अंतिम संस्कार से एक रात पहले किया गया. इस दौरान बंद जगहों में लोगों के एकत्र होने पर लगे सख्त लॉकडाउन के कारण महारानी सामाजिक दूरी के नियम पर अमल को लेकर अपने पति के अंतिम संस्कार में अकेले ही बैठीं.

दोनों ही पार्टियों में जॉनसन ने नहीं लिया था हिस्सा
अप्रैल में हुई इस पार्टी के केन्द्र रहे प्रधानमंत्री जॉनसन के पूर्व संचार निदेशक जेम्स स्लैक ने कहा, “यह आयोजन उस वक्त नहीं होना चाहिए था, जब हुआ. मैं दिल से माफी मांगता हूं और इसकी पूरी जिम्मेदारी लेता हूं.” हालांकि अप्रैल, 2021 में हुई दोनों ही पार्टियों में जॉनसन ने हिस्सा नहीं लिया था क्योंकि वह सप्ताहांत पर बकिंघमशायर में थे, लेकिन इनके बारे में खबरें आने के बाद ब्रिटिश सरकार के घर में नियमों के उल्लंघन की बात स्पष्ट हुई है.

Tags: Boris Johnson, Britain, London

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर