Home /News /world /

धरती के सबसे उम्रदराज कछुए जोनाथन से मिलिए, 190 की उम्र में रहते हैं गवर्नर के साथ

धरती के सबसे उम्रदराज कछुए जोनाथन से मिलिए, 190 की उम्र में रहते हैं गवर्नर के साथ

कहा जाता है कि कुछए 100 साल की उम्र से भी ज्यादा समय तक जीवित रह सकते हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर: AFP)

कहा जाता है कि कुछए 100 साल की उम्र से भी ज्यादा समय तक जीवित रह सकते हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर: AFP)

Longest Living land Animal on Earth: रिपोर्ट के अनुसार, साल 1882 में ली गई एक तस्वीर से पता चलता है कि जब जोनाथन को आईलैंड पर लाया गया था, तब वह पूरी तरह विकसित थे. वैज्ञानिकों का कहना है कि इससे इस बात के संकेत मिलते हैं कि उस दौरान जोनाथन की उम्र 50 साल रही होगी. खास बात यह है कि जोनाथन को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में सबसे उम्रदराज जीवित चेलोनियन के रूप में मान्यता मिली है. जोनाथन को खाने में गोभी, ककड़ी, गाजर और सेवफल पसंद हैं.

अधिक पढ़ें ...

Longest Living land Animal on Earth: आपको दुनिया के सबसे उम्रदराज जीवित कछुए के बारे में बताते हैं. इनका नाम जोनाथन (Jonathan) है और कहा जा रहा है कि ये 190 साल के हो चुके हैं. हालांकि, वैज्ञानिक अभी भी जोनाथन की वास्तविक उम्र के लेकर स्पष्ट नहीं हैं. खास बात है कि इस आंकड़े के साथ ही जोनाथन ने सबसे उम्रदराज जानवर होने की उपलब्धि हासिल कर ली है. जानकारों के अनुसार, कुछए 100 साल की उम्र से भी ज्यादा समय तक जीवित रह सकते हैं.

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, जोनाथन दक्षिण अटलांटिक महासगर में सेंट हेलेना नाम के द्वीप पर रहते हैं. माना जाता है कि जोनाथन को साल 1882 में सीशेल्स से यहां पर लाया गया था. जोनाथन का घर आईलैंड के प्लांटेशन हाउस के मैदान हैं. खास बात है कि ये सेंट हेलेना के गवर्नर का भी आधिकारिक निवास है. जोनाथन के साथ तीन और बड़े कछुए रहते हैं. इनके नाम डेविड, एमा और फ्रेड हैं.

यह भी पढ़ें: Video: सैनिक पिता को खो चुके मासूम बेटे से मिलीं शहीद की पत्नी, बातें सुन आंखें हो जाएंगी नम

रिपोर्ट के अनुसार, साल 1882 में ली गई एक तस्वीर से पता चलता है कि जब जोनाथन को आईलैंड पर लाया गया था, तब वह पूरी तरह विकसित थे. वैज्ञानिकों का कहना है कि इससे इस बात के संकेत मिलते हैं कि उस दौरान जोनाथन की उम्र 50 साल रही होगी. खास बात यह है कि जोनाथन को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में सबसे उम्रदराज जीवित चेलोनियन के रूप में मान्यता मिली है. जोनाथन को खाने में गोभी, ककड़ी, गाजर और सेवफल पसंद हैं.

इनकी उम्र जानकर भी हो जाएंगे हैरान
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, Turritopsis dohrnii जैलीफिश को धरती का एक मात्र अमर जीव माना जाता है. खास बात है कि इनमें दिमाग और ह्रदय नहीं होता है. वहीं, ठंडे पानी में रहने वाले अंटार्कटिक स्पॉन्ज 5 हजार से लेकर 15 हजार वर्षों तक जीवित रह सकते हैं. उत्तरी अमेरिका के पश्चिमी तटों पर पाई जाने वाली रेड सी अर्चिन 200 सालों तक जीवित रह सकती है.

Tags: Animal

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर