Macdonald का पूर्व सीईओ स्टाफ की न्यूड फोटो लोगों से करता था साझा, चलेगा मुकदमा

Macdonald का पूर्व सीईओ स्टाफ की न्यूड फोटो लोगों से करता था साझा, चलेगा मुकदमा
मैकडॉनल्ड्स के पूर्व सीईओ स्टीव ईस्टरब्रुक पर मुकदमा चलाया जाएगा.

मैकडॉनल्ड्स (Macdonald ) ने कहा कि वह अपने पूर्व सीईओ स्टीव ईस्टरब्रुक (Ex, CEO Steve Easterbrook) पर मुकदमा (File Court case) करने जा रहा है. कंपनी को इस बात के सबूत मिले हैं कि ईस्टरब्रुक ने कर्मचारियों के नग्न फ़ोटो ट्रांसफर किए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 12, 2020, 8:02 PM IST
  • Share this:
न्यूयॉर्क. मैकडॉनल्ड्स (Macdonald ) ने कहा कि वह अपने पूर्व सीईओ स्टीव ईस्टरब्रुक (Ex, CEO Steve Easterbrook) पर मुकदमा (Lawsuit) करने जा रहा है. स्टीव को एक कर्मचारी के साथ अनुचित संबंध रखने पर पद से हटा दिया गया था. मैकडॉनल्ड्स ने सोमवार को स्टीव ईस्टरब्रुक पर आरोप लगाते हुए कहा कि उसने तीन अन्य कर्मचारियों के साथ अपने संबंधों को छुपाने की कोशिश की और इनसे जुड़े सबूतों को नष्ट कर दिया. कंपनी अब ईस्टरब्रुक को मुआवजे में दिए लाखों डॉलर वापस ले लेना चाहती है.

कई कर्मचारियों की नंगी तस्वीरें अपनी ईमेल पर भी भेजे

मैकडॉनल्ड्स ने यहां तक ​​कहा है कि कंपनी को इस बात के सबूत मिले हैं कि ईस्टरब्रुक ने कर्मचारियों के नग्न फ़ोटो ट्रांसफर करने के लिए कंपनी के ईमेल अकाउंट का इस्तेमाल किया. मैकडॉनल्ड्स का यह भी दावा है कि उसने अपने ऑफिस के ईमेल अकाउंट से कई कर्मचारियों की नंगी तस्वीरें अपनी निजी मेल आईडी पर भेजी थीं. इन सबूतों में विभिन्न महिलाओं की दर्जनों नग्न, अर्द्धनग्न, यौन तस्वीरें और कई वीडियो शामिल थे जिनमें मैकडॉनल्ड्स की कई महिला कर्मचारियों की तस्वीरें भी शामिल थीं जो कि ईस्टरब्रुक ने अपने कंपनी के ईमेल अकाउंट से अपने व्यक्तिगत ई-मेल अकाउंट के संदेशों के अटैचमेंट के रूप में भेजे थे.



ये तस्वीरें वर्ष 2018 के अंत में ली गई थीं
मैकडॉनल्ड्स ने अपनी शिकायत में कहा कि कंपनी की तीन कर्मचारियों की तस्वीरों पर तारीख और समय के स्टांप से साफ़ पता चलता है कि ये तस्वीरें 2018 के अंत या 2019 की शुरुआत में ली गई थीं. मैकडॉनल्ड्स के अध्यक्ष और सीईओ क्रिस कैम्पसकिंज़स्की, जिन्हें ईस्टरब्रुक के हटाए जाने के बाद प्रोमोट कर सीईओ बना दिया गया है, ने सोमवार को कर्मचारियों को दिए एक संदेश में कहा कि मैकडॉनल्ड्स उन कर्मचारियों के व्यवहार को बिलकुल बर्दाश्त नहीं करता है जो हमारे मूल्यों पर नहीं चलते हैं और न ही उनपर चिंतन करते हैं.

50 से अधिक कर्मियों ने लगाए उत्पीड़न

यौन उत्पीड़न पर एक साल तक चलने वाला यह मुकदमा एक बार फिर से सुर्खियों में है. इसमें शिकागो स्थित मैकडॉनल्ड्स और उसके 39,000 रेस्तरां पर मुकदमा किया गया था. अकेले अमेरिका में मैकडॉनल्ड्स के 50 से अधिक श्रमिकों ने अमेरिकी समान रोजगार अवसर आयोग या राज्य की अदालतों में मैकडॉनल्ड्स पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं.

मैकडॉनल्ड्स को आरोपी को भुगतान करना पड़ सकता है

मैकडॉनल्ड्स अब कोशिश कर रहा है कि ईस्टरब्रुक को उसके अपने स्टॉक विकल्पों का उपयोग करने से ब्लॉक करें. फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि मैकडॉनल्ड्स को ईस्टरब्रुक को कितना भुगतान करना पड़ सकता है क्योंकि मैकडॉनल्ड्स का कहना है कि ईस्टरब्रुक के अलगाव समझौते से यह स्पष्ट है कि उसके 2018 और 2019 के इक्विटी अवार्ड को जब्त किया जा सकता है अगर कंपनी या साबित कर दे कि वह कंपनी की छवि को नुकसान पहुंचाने वाले कामों में लगा हुआ है.

ये भी पढ़ें: आर्थिक मंदी की चपेट में ब्रिटेन, वित्त मंत्री ने कहा- बड़े पैमाने पर गई नौकरियां, आगे भी जाएंगी

ऑस्ट्रेलिया: महिला ने मास्क नहीं लगाया, पुलिस ने दीवार पर टिकाया और दबाया गला

ईस्टरब्रुक को 2018 और 2019 के वर्षों में स्टॉक-आधारित मुआवजे में $ 29 मिलियन से अधिक से सम्मानित किया गया था. वर्ष 2015 में ईस्टरब्रुक और उनकी पत्नी का तलाक हो गया था और उसी साल वह मैकडॉनल्ड्स के सीईओ बन गए. ईस्टरब्रुक ब्रिटिश है. मैकडॉनल्ड्स के साथ उनका करियर 1993 में लंदन में एक वित्त प्रबंधक के रूप में शुरू हुआ था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज