अपना शहर चुनें

States

जेफ बेजोस की एक्स वाइफ मैकेंजी स्कॉट ने 4 महीनों में 384 संगठनों को दान किये 4.2 अरब डॉलर

जेफ बेजोस की एक्स वाइफ मैकेंजी स्कॉट ने 6 मिलियन डॉलर दान में दिए. (फोटो-AP)
जेफ बेजोस की एक्स वाइफ मैकेंजी स्कॉट ने 6 मिलियन डॉलर दान में दिए. (फोटो-AP)

MacKenzie Scott 4.2 Billion Dollar charity: जेफ बेजोस (Jeff Bezos) की एक्स वाइफ मैकेंजी स्कॉट (MacKenzie Scott) ने अमेरिका में कोरोना महामारी शुरू होने के बाद से अब तक 6 मिलियन डॉलर दान में दिए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 18, 2020, 10:27 AM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेजन (Amazon) के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) के साथ एक महंगे तलाक़ के बाद मशहूर हुए उनकी एक्स वाइफ मैकेंजी स्कॉट (MacKenzie Scott) ने संपत्ति दान करने के मामले में भी एक नया रिकॉर्ड कायम कर दिया है. मैकेंजी स्कॉट ने पिछले चार महीनों में 4.2 अरब डॉलर की संपत्ति 384 संगठनों को दान में दी है. अमेरिका में कोरोना संक्रमण के चलते औरतों, अश्वेतों और गरीबी रेखा से नीचे के लोगों के लिए मुश्किलें बढीं हैं, इन लोगों के लिए काम कर रहे संगठनों को ही मैकेंजी ने दान दिया है.

मैकेंजी ने सोशल मीडिया पर लिखे अपने पोस्ट में कोरोना वायरस के कहर को अमेरिकियों पर पहाड़ टूटने जैसा बताया. उन्होंने कहा कि पहले से ही परेशान अमेरिकियों, खासतौर पर औरतों, अश्वेतों और गरीबी रेखा से नीचे के लोगों की मुसीबतें बढ़ीं है जबकि दुनिया के अरबपतियों की संपत्ति भी लगातार बढ़ रही है. ऐसे में अमीरों को अपनी जिम्मेदारी समझने की जरूरत है और अब उन्हें समाज को वापस लौटाना चाहिए.






116 NGO समेत कई कम्युनिटी ग्रुप्स को दिए 6 अरब डॉलर
मैकेंजी ने अमेरिका में कोरोना महामारी फैलने के बाद से अब तक 6 अरब डॉलर की मदद दी है. मैकेंजी ने कहा कि उन्होंने कोविड-19 फैलने के बाद आर्थिक रूप से कमजोर समूहों की मदद कर रहे संगठनों को सहारा देना बेहद ज़रूरी है. मैकेंजी ने जुलाई में 116 नॉन प्रॉफिट ऑर्गनाइजेशंस, यूनिवर्सिटीज, कम्युनिटी डेवलमेंट ग्रुप और लीगल ऑर्गनाइजेशंस को 1.68 अरब डॉलर की रकम दान में दी थी. उन्होंने उसके बाद कोविड-19 के चलते आर्थिक रूप से तबाह हुए लोगों की मदद तुरंत करने के लिए सलाहकारों की टीम को 2020 में अपने दान के काम को तेजी से बढ़ावा देने में सहायता करने के लिए कहा था.

जानिए क्यों हो रही है तारीफ?
ऐसा देखा गया है कि अक्सर इतनी बड़ी मदद करने के लिए लोग अपने खुद के संगठनों का सहारा लेते हैं. बिल गेट्स, मार्क जुकरबर्ग और कई अन्य अरबपति भी इस तरह अपने संगठन बनाकर सोशल वर्क का काम करते हैं. लेकिन इस सबसे उलट मैकेंजी ने पहले से काम कर रहे जमीन से जुड़े संगठनों का सहारा लिया और उन्हें मदद देने का फैसला किया. मैकेंजी ने बताया कि उनकी टीम ने खासतौर पर खाने-पीने की दिक्कत झेलने वाले, रंगभेद के शिकार और गरीब रेखा से नीचे रहने वाले तबके के लिए काम कर रहे मजबूत नेतृत्व और नतीजे देने वाले संगठनों की पहचान के लिए डेटा पर आधारित तरीका अपनाया.

मैकेंजी के पास है कितनी दौलत?
ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक दुनिया की 18वीं सबसे अमीर मैकेंजी स्कॉट की संपत्ति इस साल 23.6 अरब से बढ़कर 60.7 अरब डॉलर हो गई और इसकी सबसे बड़ी वजह अमेजन इंक की वैल्यू में आई उछाल है. इस साल उनका दान 6 अरब डॉलर हो गया है. रॉकफेलर फिलॉन्थ्रॉपी एडवाइजर्स की सीईओ मेलिसा बर्मन के मुताबिक किसी जीवित व्यक्ति की तरफ से दिए गए अधिकतम दान में एक है.

मैकेंजी ने फरवरी में जलवायु परिवर्तन से जुड़े मुद्दों के लिए 10 अरब डॉलर का दान देने कहा था. पिछले महीने 16 ग्रुप को कुल 80 करोड़ डॉलर का दान देने का ऐलान किया था. उन्होंने बेघर लोगों की मदद के लिए अपने डे वन फंड के जरिए दान का दूसरा दौर चलाने का एलान किया था और 42 संगठनों को 10 करोड़ डॉलर दान में दिए थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज