Home /News /world /

VIDEO: इटली में बैंकों के सामने खड़े है गुंडे, लोगों से पैसे छीनकर गरीबों को खाना खिला रहा माफिया

VIDEO: इटली में बैंकों के सामने खड़े है गुंडे, लोगों से पैसे छीनकर गरीबों को खाना खिला रहा माफिया

इटली में सरकार ने बताया मौतों का गलत आंकड़ा!

इटली में सरकार ने बताया मौतों का गलत आंकड़ा!

इटली (Italy) से लगातार ऐसी ख़बरें आ रहीं हैं कि वहां का फेमस माफिया (Mafia) महामारी (Coronavirus) के वक़्त में गरीबों की मदद के लिए आगे आया है. हालांकि अब सोशल मीडिया (Social Media) पर कुछ ऐसी वीडियो वायरल हो रहीं हैं जिसमें माफिया के गुंडे गरीबों की मदद के नाम पर लोगों से पैसे छीन रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...
    रोम. अमेरिका (US) के बाद कोरोना संक्रमण (Coronavirus) से सबसे ज्यादा मौतें इटली (Italy) में ही हुई हैं. इटली में कोरोना संक्रमण (Covid-19) के 2 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं और 27000 से ज्यादा लोगों की इससे मौत हो चुकी है. इटली से लगातार ऐसी ख़बरें आ रहीं हैं कि वहां का फेमस माफिया (Mafia) महामारी के वक़्त में गरीबों की मदद के लिए आगे आया है. हालांकि अब सोशल मीडिया (Social Media) पर कुछ ऐसी वीडियो वायरल हो रहीं हैं जिसमें माफिया के गुंडे गरीबों की मदद के नाम पर लोगों से पैसे छीन रहे हैं.

    डेली स्टार की खबर के मुताबिक इटली में सोशल मीडिया पर ऐसे कई वीडियो वायरल हो रहे हैं जिसमें माफिया के गुंडे लोगों से उनकी मेहनत की कमाई जबरदस्ती छींनते नज़र आ रहे हैं. कोरोना संक्रमण के मामले कम होने के बाद इटली में लॉकडाउन में कुछ राहत दी गई है और बैंकों और पोस्ट ऑफिस से पैसे निकालने के लिए लंबी लाइनें लग रही हैं. लोकल समाचार चैनल स्काई न्यूज़ ने भी एक ऐसी वीडियो शेयर की है जिसमें एक गुंडा पोस्ट ऑफिस के बाहर पैसे निकालने के लिए लगी एक लाइन में लगे लोगों से जबरदस्ती पैसे वसूल कर रहा है. इस तरह की कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहीं हैं.



    गरीब लोगों के पास नहीं है खाना भी
    इटली में कोरोना संक्रमण ने भारी तबाही मचाई है जिसका सबसे ज्यादा असर गरीब और बेघर लोगों पर हुआ है. बीते दिनों से ख़बरें आ रहीं हैं कि इटली का माफिया ऐसे लोगों की मदद के लिए सामने आया है और इस लोगों में रोजाना खाना बांट रहा है. इटली में ऑर्गेनाइज्ड क्राइम के स्पेशलिस्ट सर्जियो नजारो बताते हैं कि इटली के माफिया काफी पहले से ही ये रॉबिन हुड वाली छवि का सहारा लेते रहे हैं. अब ये महामारी दौर में भी गरीबों की मदद करने के नाम पर आम लोगों से पैसे वसूल रहे हैं.

    इटली की एंटी माफिया कमेटी (OCCRP) ने भी पिछले दिनों एक बयान जारी कर माफिया की इस मदद को देश के लिए जहर बताया है. इसमें कहा गया है कि ये लोग अभी मदद का बहाना कर रहे हैं लेकिन जैसे स्थिति सामान्य होगी इन्हीं लोगों से वेश्यावृत्ति, ड्रग्स की स्मगलिंग जैसे काम कराने लगेंगे. इनके एहसान तले दबे लोग उस वक़्त इनकार भी नहीं कर पाएंगे.

    फिर से खोयी जमीन पाना चाहता है माफिया
    जानकारों का मानना है कि ये सब करके माफिया अपनी खोयी जमीन वापस पाना चाहता है. इटली में राजनीतिक पार्टियां भी अलग-अलग गैंग्स को समर्थन देती हैं. कुछ दिन पहले सीएनएन ने आंतरिक मंत्री के उस पत्र का अपने पास होने का दावा करते हुए लिखा था जिसमें चेतावनी है, 'आपराधिक संगठन 'इस दिखावे की मदद' से लोकप्रियता पाना चाहते हैं.'

    विशेषज्ञ मान रहे हैं कि इस लोकप्रियता को ये संगठन कई तरह से भुनाएंगे और चिंता की बात है कि शायद यह वोटों के लिए न हो. यानी सरकार में सीधे आने के लिए महामारी में माफिया भूमिका रच रहा है. इटली में पहले भी संकटों के समय माफिया एक तरह से सबसे बड़े बैंक साबित हो चुके हैं. इस बार भी रिपोर्ट कह रही है कि ये गैंग्स सामान्य स्थितियों में कुछ कारोबारों को 50 से 70 फीसदी की ब्याज दरों पर कर्ज देते थे लेकिन इस समय में बैंकों से भी कम ब्याज दरों पर पैसा मुहैया करवाकर मसीहा बन रहे हैं.



    ये भी पढ़ें:

    वुहान के दो अस्‍पतालों की हवा में पाया गया कोरोना वायरस

    जानिए कोरोना को लेकर उन सवालों के जवाब, जो रोज आप खुद से पूछते होंगे

    Corona: बंदरों पर कारगर साबित हुई वैक्‍सीन, ह्यूमन ट्रायल के लिए ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी को मोटी रकम देगा ब्रिटेन

    जानें जापान में कोरोना वायरस संकट के बीच क्यों बढ़ रहे हैं तलाक के मामले

    Tags: Corona Virus, Italy, Viral news, Viral video

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर