• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • BBC सर्वे में महाराजा रणजीत सिंह चुने गए दुनिया के ‘सर्वकालिक महान नेता’

BBC सर्वे में महाराजा रणजीत सिंह चुने गए दुनिया के ‘सर्वकालिक महान नेता’

BBC सर्वे में महाराजा रणजीत सिंह चुने गए दुनिया के ‘सर्वकालिक महान नेता’  (फाइल फोटो)

BBC सर्वे में महाराजा रणजीत सिंह चुने गए दुनिया के ‘सर्वकालिक महान नेता’ (फाइल फोटो)

बीबीसी पोल में पांच हजार से अधिक पाठकों ने हिस्सा लिया था. 38 फीसदी से ज्यादा मत पाने वाले रणजीत सिंह (Maharaja Ranjit Singh) की सहिष्णु साम्राज्य बनाने के लिए प्रशंसा की गई.

  • Share this:
    लंदन. भारत (India) में सिख साम्राज्य के 19वीं सदी के शासक महाराजा रणजीत सिंह (Maharaja Ranjit Singh) दुनिया भर के नेताओं को एक प्रतियोगिता में पछाड़कर ‘सर्वकालिक महान नेता’ बन गए हैं. ‘बीबीसी वर्ल्ड हिस्ट्रीज मैगजीन’ की तरफ से कराए गए सर्वेक्षण में उन्हें यह पदवी हासिल हुई.

    सर्वेक्षण में पांच हजार से अधिक पाठकों ने हिस्सा लिया था. 38 फीसदी से ज्यादा मत पाने वाले रणजीत सिंह की सहिष्णु साम्राज्य बनाने के लिए प्रशंसा की गई. दूसरे स्थान पर अफ्रीकी स्वतंत्रता संग्राम के सेनानी अमिलकार काबराल रहे जिन्हें 25 फीसदी वोट हासिल हुए. उन्होंने पुर्तगाल के आधिपत्य से गिनी को मुक्त कराने के लिए दस लाख से अधिक लोगों को एकजुट किया और इसके बाद कई अफ्रीकी राष्ट्र स्वतंत्रता की लड़ाई लड़ने के लिए प्रोत्साहित हुए.

    अब्राहम लिंकन चौथे स्थान पर
    युद्ध के समय ब्रिटेन के प्रधानमंत्री रहे विंस्टन चर्चिल सात फीसदी वोट के साथ त्वरित निर्णय और राजनीतिक सूझबूझ के लिए तीसरे स्थान पर रहे. अमेरिकी राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन चौथे और ब्रिटिश साम्राज्ञी एलिजाबेथ प्रथम महिलाओं में सर्वाधिक रैंक प्राप्त पांचवें स्थान पर रहीं.

    ‘पंजाब के शेर’ के नाम से मशहूर रणजीत सिंह
    ‘पंजाब के शेर’ के नाम से मशहूर रणजीत सिंह आर्थिक एवं राजनीतिक अस्थिरता के बाद सत्ता में आए थे. पत्रिका में बताया गया कि 19वीं सदी के शुरुआती दशक में उन्होंने सिख खालसा सेना का आधुनिकीकरण किया था.

    ये भी पढ़ें-

    वैज्ञानिकों की चेतावनी: भारत को भी करना पड़ सकता है भारी गर्मी का सामना

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज