• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • मलेशिया: पूर्व PM महाथिर मोहम्मद का नाम दुनिया के सबसे खतरनाक चरमपंथियों में शामिल

मलेशिया: पूर्व PM महाथिर मोहम्मद का नाम दुनिया के सबसे खतरनाक चरमपंथियों में शामिल

मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री महाथिर मोहम्मद (फोटो सौ. रॉयटर्स)

मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री महाथिर मोहम्मद (फोटो सौ. रॉयटर्स)

अमेरिकी संस्था काउंटर एक्सट्रीमिज्म प्रोजेक्ट (CEP) ने मलेशिया (Malaysia) के पूर्व प्रधानमंत्री महाथिर मोहम्मद को दुनिया के 20 सबसे खतरनाक चरमपंथियों की सूची में शामिल किया है.

  • Share this:
    कुआलालंपुर. मलेशिया (Malaysia) के पूर्व प्रधानमंत्री महाथिर मोहम्मद को दुनिया के 20 सबसे खतरनाक चरमपंथियों की सूची में शामिल किया गया है. उन्होंने कुछ महीने पहले ही फ्रांस में हुए आतंकी हमलों को लेकर आपत्तिजनक बयान दिया था. महाथिर भारत के खिलाफ भी खासे आक्रामक रहे हैं. उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान पाकिस्तान और तुर्की के साथ मिलकर मुस्लिम देशों का अलग गुट बनाने का भी प्रयास किया था. हालांकि, सऊदी अरब के दबाव के बाद इमरान खान ने अपने कदम पीछे खींच लिए थे.

    अमेरिकी संस्था काउंटर एक्सट्रीमिज्म प्रोजेक्ट (CEP) की दुनिया के शीर्ष 20 सबसे खतरनाक चरमपंथियों की सूची में महाथिर मोहम्मद को 14वें स्थान पर रखा गया है. इस सूची में फिलिस्तीनी समूह के महासचिव हिजबुल्ला, हसन नसरल्लाह भी शामिल हैं. इनके अलावा खूंखार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट का खलीफा कहे जाने वाले अमीर मुहम्मद सईद अब्दल-रहमान अल-मावला को भी इस सूची में स्थान मिला है.



    ये भी पढ़ें: मुश्किल में ट्रंप! इराक की एक अदालत ने हत्या के मामले में जारी किया अरेस्ट वारंट

    सीईपी हर साल आतंकवादी विचारधाराओं और विश्वासों को मानने वाले खूंखार लोगों की सूची बनाता है. इस सूची में शामिल लोगों को अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा के लिए एक बड़ा खतरा माना जाता है. अपनी लिस्ट में सीईपी ने महाथिर मोहम्मद को पश्चिमी देशों का आलोचक और विरोधी के रूप में नामित किया है. इसके अलावा महाथिर के फ्रांस में अक्टूबर 2020 के आतंकवादी हमले को लेकर की गई टिप्पणी का भी उल्लेख किया गया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज