ये हैं अमेरिका की पहली अश्वेत लड़ाकू विमान पायलट, US नेवी ने किया स्वागत

ये हैं अमेरिका की पहली अश्वेत लड़ाकू विमान पायलट, US नेवी ने किया स्वागत
लेफ्टिनेंट जे. जी. मेडलाइन (फाइल फोटो)

अमेरिकी नौसेना में फाइटर पायलट बनने वाली पहली अश्वेत पायलट स्वीगल (Madeline Swegle) वर्जीनिया के बुर्के की रहने वाली हैं. उन्होंने साल 2017 में अमेरिकी नवल एकेडमी से स्नातक किया था.

  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिकी नौसेना (US Navy) में पहली बार कोई अश्वेत महिला लड़ाकू विमान पायलट (Fighter Pilot) बनी है. पहली अश्वेत महिला के लड़ाकू विमान पायलट बनने पर अमेरिकी नौसेना ने उनका स्वागत किया है. गुरुवार को अमेरिकी नौसेना ने एक ट्वीट कर कहा, 'इतिहास रचते हुए.'लेफ्टिनेंट जे. जी. मेडलाइन स्वीगल ने नौसैन्य फ्लाइट स्कूल पूरा किया और इस महीने के अंत में उन्हें फ्लाइट अधिकारी का बैज मिलेगा जिसे 'विंग्स ऑफ गोल्ड' के नाम से जाना जाता है.'

बता दें कि, अमेरिकी नौसेना में फाइटर पायलट बनने वाली पहली अश्वेत पायलट स्वीगल वर्जीनिया के बुर्के की रहने वाली हैं. उन्होंने साल 2017 में अमेरिकी नवल एकेडमी से स्नातक किया था. नौसेना वायु प्रशिक्षण कमान ने भी एक ट्वीट कर कहा कि, स्वीगल नौसेना की 'पहली ज्ञात अश्वेत महिला टैकएयर पायलट' हैं. बता दें कि इससे पहले साल 1974 में अमेरिका में पहली बार कोई महिला लड़ाकू पायलट बनी थीं. खबरों के मुताबिक, स्वीगल की इस उपलब्धि से 45 साल पहले 1974 में रोजमैरी मरीनर लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली महिला बनी थीं.


अधिकारियों के मुताबिक, स्वीगल को टेक्सास के किंग्सविले में रेडहॉक्स ऑफ ट्रेनिंग स्कवाड्रन 21 की जिम्मेदारी सौंपी गई है. गौरतलब है कि, स्वीगल के नौसेना में पहली अश्वेत महिला लड़ाकू विमान पायलट बनने की ये खबर ऐसे समय में आई है जब हाल ही में अमेरिका में अश्वेत नागरिकों के अधिकारों को लेकर जबरदस्त आंदोलन हुए हैं.



ये भी पढ़ें: ईरान में लगातार हो रहे रहस्यमय हमले, कौन है इनके पीछे ?

अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद हुई थी हिंसा
दरअसल, मई और जून के महीने में जॉर्ज फ्लॉइड नाम के एक शख्स की हत्या के बाद पूरे अमेरिका में आंदोलन शुरु हो गए थे. उसके बाद अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन डीसी में राष्ट्रपति आवास व्हाइट हाउस इसकी आग पहुंच गई थी. जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद अमेरिका में कई जगह हिंसा भी हुई थी और लोग अश्वेत नागरिकों के अधिकारों को लेकर सरकार को घेरने लगे थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading