21 की हुईं मलाला, ब्राज़ील में ऐसे मनाया अपना जन्मदिन

21 की हुईं मलाला, ब्राज़ील में ऐसे मनाया अपना जन्मदिन
14 साल की थी जब लड़कियों के लिए शिक्षा की हिमायत करने के कारण कुछ कट्टरपंथियों ने गोली मार दी थी.

14 साल की थी जब लड़कियों के लिए शिक्षा की हिमायत करने के कारण कुछ कट्टरपंथियों ने गोली मार दी थी.

  • News18.com
  • Last Updated: July 13, 2018, 5:23 PM IST
  • Share this:
मलाला 21 साल की हो चुकी हैं. मलाला ने अपनी 21वीं सालगिरह ब्राज़ील में समुद्र के तट पर मनाया. 2012 में गोली लगने के बाद से ही मीडिया लगातार मलाला के बारे में सारी जानकारी देती आई है. उस वक्त मलाला महज़ 14 साल की थी जब लड़कियों के लिए शिक्षा की हिमायत करने के कारण कुछ कट्टरपंथियों ने गोली मार दी थी.

ये भी पढ़ेंः तालिबानी हमले के बाद पहली बार घर पहुंची मलाला, अपने लोगों से मिलकर छलक पड़े आंसू

11 साल की उम्र से ही मलाला ने लड़कियों की पढ़ाई के लिए बोलती आई हैं. जिसकी वजह से कट्टरपंथियों ने उसकी हत्या करने की कोशिश की लेकिन से वो बच गई. 17 साल की उम्र में मलाला को नोबल पुरस्कार मिला. इसके पहले कभी इतनी कम उम्र के किसी व्यक्ति को नोबल पुरस्कार नहीं मिला था.
21 साल की उम्र में पूरी दुनिया में लोग मलाला को जानते हैं. आज वो महिलाओं की सुरक्षा और तनावग्रस्त इलाको में महिलाओं की शिक्षा की हिमायत करती हैं. 12 जुलाई को 21 साल की होने वाली मलाला ने अपना पूरा दिन ब्राज़ील में बिताया.मलाला ने कहा कि सभी लड़कियों को गुणवत्तापूर्ण और सुरक्षित शिक्षा मिल सके यही मेरा सबसे बड़ा गिफ्ट होगा. मलाला ने ट्वीट किया, "आज मै 21 साल की हो गई हूं. मैंने आज का अपना वक्त इस खूबसूरत शहर में इन उम्दा लड़कियों के साथ बिताया.ये भी पढ़ेंः तालिबान हमले के 6 साल बाद मलाला लौंटी अपने घर पाकिस्तानमलाला ने गुड मॉर्निंग अमेरिका को बताया कि मैं यहां इसलिए आई हूं ताकि जिन परेशानियों का सामना ये लड़कियां कर रही हैं उन्हें मैं दुनिया के सामने ला सकूं. मलाला ने कहा, "ब्राज़ील में करीब 15 लाख लड़कियां हैं जो स्कूल नहीं जाती हैं और जब बात अफ्रीकन-ब्राज़ीलियन या वहां के मूल निवासियों की आती है तो ये असमानता और भी बढ़ जाती है. इसलिए इस मामले में कुछ किए जाने की ज़रूरत है. मैं यहां इसलिए आई हूं ताकि आवाज़ उठा सकूं."




पिछले साल मलाला ने अपना जन्मदिन ईराक वहां आंतरिक रूप से विस्थापित लोगों के बीच मनाया था. वहां पर मलाला की मुलाकात 13 साल की नाइर से हुई थी जो कि आईएसआईएस द्वारा कब्ज़ा किए जाने के बाद अपना घर मोसुल छोड़कर भागने को मजबूर हो गई थी.

मलाला ने अपनी वेबसाइट पर लिखा, "मैं हर साल लगातार संघर्ष कर रही लड़कियों से मिलती हूं ताकि मैं उनके साथ खड़ी हो सकूं और दुनिया उनकी कहानी जान सके."
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading