PAK को अब मालदीव से भी लगा झटका, कश्मीर को बताया भारत का आंतरिक मामला

News18Hindi
Updated: August 23, 2019, 10:14 PM IST
PAK को अब मालदीव से भी लगा झटका, कश्मीर को बताया भारत का आंतरिक मामला
पाकिस्तान को मालदीव से भी लगा बड़ा झटका

पाकिस्तान (Pakistan) ने कश्मीर (Kashmir) से आर्टिकल 370 (Article 370) हटाने के मामले को UNHRC, ICJ और संयुक्त राष्ट्र (United Nations) की जनरल असेंबली में भी उठाने की घोषणा की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 23, 2019, 10:14 PM IST
  • Share this:
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ( United Nations Security council-UNSC) से फजीहत झेलने के बाद भी पाकिस्तान अपनी हरक़तों से बाज नहीं आ रहा है. पाकिस्तान (Pakistan) ने कश्मीर (Kashmir) से आर्टिकल 370 (Article 370) हटाने के मामले को UNHRC, ICJ और संयुक्त राष्ट्र (United Nations) की जनरल असेंबली में भी उठाने की घोषणा की है. हालांकि शुक्रवार को पाकिस्तान को मालदीव (Maldives) के हाथों भी फजीहत झेलनी पड़ गयी.

दरअसल पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद क़ुरैशी ने शुक्रवार को मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद को फोन कर कश्मीर मुद्दे पर बात करने की कोशिश की. कुरैशी ने शाहिद को फ़ोन कर भारत के जम्मू कश्मीर से आर्टिकल- 370 हटाने और पाकिस्तान के इसके विरोध में होने की जानकारी दी. हालांकि मालदीव ने स्पष्ट कर दिया कि ये भारत का आंतरिक मामला है और भारत की सरकार के साथ उनके अच्छे संबंध हैं.

 


Loading...

संयुक्त राष्ट्र को लिखा है ख़त
बता दें कि पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर मामले में संयुक्त राष्ट्र को ख़त लिखकर भारत पर कश्मीर में मानवाधिकार उल्लंघन का आरोप लगाया है. ये पत्र शाह महमूद कुरैशी ने लिखा है और कश्मीर से आर्टिकल-370 हटाने का विरोध किया है. संयुक्त राष्ट्र ने तो अभी तक पाकिस्तान के इस ख़त पर कोई जवाब नहीं दिया है लेकिन मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने पाकिस्तान के सामने स्पष्ट कर दिया है कि भारत ने अपने संविधान के मुताबिक ही यह फैसला लिया है.

बता दें कि भारत पहले ही अंतरराष्ट्रीय समुदाय के समक्ष स्पष्ट कर चुका है कि जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करना उसका आंतरिक मामला है. इससे पहले पाकिस्तान ने 4 अगस्त को संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार आयुक्त मिशेल बैशले को खत लिखा था.

ये भी पढ़ें: PM मोदी के इस VIDEO से बौखला रहा है पाकिस्तान, देखिए...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 23, 2019, 10:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...