बिजनेस ट्रिप पर शख्स की सेक्स के दौरान मौत, कोर्ट ने कंपनी को माना जिम्‍मेदार

फ्रांस (France) की हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी Caisse Primaire d'Assurance Maladie (CPAM) ने भी इस हादसे को वर्कप्लेस दुर्घटना करार दिया था.

News18Hindi
Updated: September 14, 2019, 8:42 PM IST
बिजनेस ट्रिप पर शख्स की सेक्स के दौरान मौत, कोर्ट ने कंपनी को माना जिम्‍मेदार
कोर्ट ने कर्मचारी की मौत के लिए कंपनी को जिम्मेदार ठहराया है.
News18Hindi
Updated: September 14, 2019, 8:42 PM IST
पेरिस. फ्रांस (France) में बिजनेस टूर  (Business Tour) पर गए एक शख्स की सेक्स के दौरान मौत हो गई. पेरिस (Peris) की कोर्ट (Court) ने इस मामले में शख्स की कंपनी को जिम्मेदार माना है. जेवियर एक्स (Xavier X) नाम के शख्स को रेलवे सेवा कंपनी ने 2013 में सेंट्रल फ्रांस के एक होटल में बिजनेस की मीटिंग (Meeting) के लिए भेजा था. लेकिन वहां एक महिला से सेक्स के दौरान उसको ‘कार्डियक अरेस्ट’ आया और उसकी मौके पर ही मौत हो गई. 6 साल तक चले इस केस में कोर्ट ने अब फैसला सुनाया है.

फ्रांस (France) की हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी Caisse Primaire d'Assurance Maladie (CPAM) ने भी इस हादसे को वर्कप्लेस दुर्घटना करार दिया था. जेवियर के एंप्लायर टीएसओ ने इस मामले को कोर्ट में चुनौती दी थी. टीएसओ ने कोर्ट में कहा कि उसकी मौत एक अजनबी महिला के साथ विवाहेतर संबंध बनाने की वजह से हुई. लेकिन 2016 में कोर्ट ने अपने आदेश कहा था कि सेक्स भी शॉवर लेना या खाना खाना की तरह सामान्य जीवन का हिस्सा है.

कंपनी ने कहा- होटल में नहीं पहुंचा कर्मचारी
इस मामले में कंपनी ने कोर्ट में तर्क दिया कि कर्मचारी को जिस होटल में मीटिंग के लिए भेजा था वह वहां नहीं पहुंचा था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी ने पैरिस कोर्ट से अपील की कर्मचारी की मौत के लिए उसे जिम्मेदार नहीं ठहराया जाए. क्योंकि उसने कंपनी के कामकाज को छोड़कर अपनी निजी जिंदगी के लिए अपनी जान दांव पर लगाई और यह कंपनी के कामकाज से बिल्कुल अलग था.

कंपनी के तर्कों को कोर्ट ने नहीं माना
लेकिन कोर्ट ने कंपनी के तर्कों को नहीं माना और कहा मृतक कर्मचारी के परिवार को मुआवजा मिलना  ही चाहिए. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, जजों ने अपने फैसले में कहा, ‘बिजनेस टूर पर गए कर्मचारी को उसके मिशन की पूरी अवधि तक के लिए सुरक्षा मिलनी चाहिए.’ जजों ने कहा कि कंपनी यह साबित नहीं कर सकी कि बिजनेस टूर पर गए जेवियर ने खुद को एंप्लॉयर के अधिकार क्षेत्र से बाहर कर लिया था.

ये भी पढ़ें-
Loading...

पाक गृहमंत्री का कबूलनामा- इमरान सरकार ने आतंकी संगठनों पर खर्च किए करोड़ों रुपये

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 13, 2019, 6:19 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...