लंदनः बकिंघम पैलेस के पास कुल्हाड़ी लेकर घूम रहा व्यक्ति गिरफ्तार

 इस व्यक्ति को पूछताछ के लिए चेरिंग क्रॉस पुलिस थाना ले जाया गया.

इस व्यक्ति को पूछताछ के लिए चेरिंग क्रॉस पुलिस थाना ले जाया गया.

स्कॉटलैंड यार्ड ने एक बयान में कहा, ‘‘सशस्त्र अधिकारी पास में ही पड़ोस में थे. अधेड़ उम्र के इस व्यक्ति को एक धारदार हथियार रखने के संदेह में गिरफ्तार कर लिया गया. ’’

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 15, 2021, 3:00 AM IST
  • Share this:
लंदन. मेट्रोपोलिटन पुलिस ने यहां बकिंघम पैलेस (Buckingham palace) के पास कुल्हाड़ी लेकर घूम रहे एक अधेड़ उम्र के व्यक्ति को गिरफ्तार किया है. स्कॉटलैंड यार्ड ने कहा कि यह मंगलवार शाम व्यक्ति ‘द मॉल’ के पास पाया गया और उसे गश्त कर रहे अधिकारियों ने पकड़ लिया. यह एक व्यस्त मार्ग है और वह ट्रैफलगर स्कवायर से शाही महल की ओर जाता है.

रोके जाने पर संदिग्ध व्यक्ति कथित तौर पर अपने घुटने के बल बैठ गया, जिसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया. स्कॉटलैंड यार्ड ने एक बयान में कहा, ‘‘सशस्त्र अधिकारी पास में ही पड़ोस में थे. अधेड़ उम्र के इस व्यक्ति को एक धारदार हथियार रखने के संदेह में गिरफ्तार कर लिया गया. ’’

चेरिंग क्रॉस पुलिस थाने ले जाया गया

बयान में कहा गया है, ‘‘कोर्ट चोट लगने की खबर नहीं है. इस व्यक्ति को पूछताछ के लिए चेरिंग क्रॉस पुलिस थाना ले जाया गया.’’ इस घटना की तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा की गई, जिनमें छह अधिकारी डाउनिंग स्ट्रीट के पिछले प्रवेश द्वार के करीब संदिग्ध व्यक्ति को घेरे नजर आ रहे हैं.
मेट्रोपोलिटन पुलिस ने कहा कि मामले की जांच की जा रही है और इस घटना को फिलहाल आतंकवाद से जोड़ कर नहीं देखा जा रहा है.

ये भी पढ़ें: आज अंबेडकर जयंती है और एक TMC नेता ने दलितों के लिए अपमानजनक बातें कहीं: नड्डा





बकिंघम पैलेस का इतिहास

बकिंघम पैलेस यानी ब्रिटेन की महारानी का आधिकारिक निवास. यहीं पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन की महारानी के साथ लंच किया वैसे महल की रसोई इतनी बड़ी है कि यहां एक साथ 600 लोगों का खाना बन सकता है.

दिलचस्प बात ये हैं कि ये महल महारानी की निजी संपत्ति नहीं है. इस पर मालिकाना हक ब्रिटिश सरकार का है. इस महल से जुड़े तथ्य बताते हैं कि ये कितना विशालकाय, कितना ऐतिहासिक है.

बकिंघम पैलेस में कुल 775 कमरे हैं. इसमें से 52 शाही कमरे हैं. पैलेस सामने से 108 मीटर लंबा और 120 मीटर चौड़ा है. महल का कुल क्षेत्रफल 77 हजार स्क्वायर मीटर है. जिस जमीन पर बकिंघम पैलेस बना है वहां कभी मलबरी गार्डन होता था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज