Home /News /world /

आलीशान हवेलियां, महंगी छुट्टियां और असीमित दौलत; पढ़ें दुबई के 'शाही' तलाक की इनसाइड स्टोरी

आलीशान हवेलियां, महंगी छुट्टियां और असीमित दौलत; पढ़ें दुबई के 'शाही' तलाक की इनसाइड स्टोरी

दुबई के शासक शेख मोहम्मद को अपनी पूर्व पत्नी हया बिंत अल हुसैन को देने होंगे 554 मिलियन पाउंड. . (फाइल फोटो)

दुबई के शासक शेख मोहम्मद को अपनी पूर्व पत्नी हया बिंत अल हुसैन को देने होंगे 554 मिलियन पाउंड. . (फाइल फोटो)

बता दें कि एक ब्रिटिश अदालत (British Court) ने मंगलवार को दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम (Sheikh Mohammed bin Rashid al-Maktoum) को अपनी पूर्व पत्नी हया बिंत अल हुसैन (Haya bint al-Hussein) और उनके बच्चों को 554 मिलियन पाउंड (5540 करोड़ रुपये) का भुगतान करने का आदेश दिया है. ये ब्रिटिश इतिहास में सबसे महंगे तलाक में से एक है

अधिक पढ़ें ...

    लंदन. यूनाइटेड अरब अमीरात के प्रधानमंत्री और दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम (Sheikh Mohammed bin Rashid al-Maktoum) और उनकी पूर्व पत्‍नी हया बिंत अल हुसैन (Haya bint al-Hussein) के बीच कानूनी लड़ाई ने शाही राजघराने की आलीशान जीवनशैली को दुनिया के सामने ला दिया है. बता दें कि एक ब्रिटिश अदालत (British Court) ने मंगलवार को दुबई के शासक (Dubai Ruler) को अपनी पूर्व पत्नी और उनके बच्चों को 554 मिलियन पाउंड (5540 करोड़ रुपये) का भुगतान करने का आदेश दिया है. ये ब्रिटिश इतिहास में सबसे महंगे तलाक में से एक है.

    समझौता राशि राजकुमारी हया की ब्रिटिश हवेली के रखरखाव और उनकी और उनके बच्चों की भविष्य की सुरक्षा लागत को कवर करने के लिए जाएगी. आइए जानते हैं अदालत में शाही जोड़े के आलीशान जीवन शैली के बारे में किस तरह की जानकारी लगी.

    एक दर्जन से अधिक आलीशान हवेली
    शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम, जो वर्तमान में यूनाइटेड अरब अमीरात के प्रधानमंत्री और दुबई के शासक है, ने 2004 में राजकुमारी हया बिंत अल हुसैन से शादी की थी. हया दुबई के शासक की छठवीं पत्नी थी. किंग ने 2019 में राजकुमारी हया को बिना बताए ही शरिया कानून के तहत तलाक दे दिया था. हया दुबई छोड़ चुकी हैं और पिछले कई सालों से ब्रिटेन में ही रह रही हैं. राजकुमारी के वकीलों ने अदालत को बताया कि दुबई में उनके और बच्चों के पास ‘असीमित’ पैसे थे. राजकुमारी हया के पास एक दर्जन से अधिक आलीशान हवेली, एक 400 मिलियन पाउंड की नौका और निजी विमानों का एक बेड़ा था. इसके जवाब में दुबई के शासक के वकीलों ने कहा कि उन्‍हें अपने घर के लिए सालाना 83 मिलियन पाउंड मिलते थे, जबकि 9 मिलियन पाउंड का पैसा खर्च होता था.

    बच्चों के पैसे का इस्‍तेमाल
    दुबई के अमीरात के 72 वर्षीय शासक लंबे समय से अपनी 47 वर्षीय पूर्व पत्नी के साथ कानूनी लड़ाई लड़ रहे हैं. हया अपने दोनों बच्‍चों जलीला (14) और जायद (9) के साथ लंदन में रहती हैं. एक सुनवाई के दौरान, राजकुमारी हया से 6.7 मिलियन पाउंड के भुगतान के बारे में पूछताछ की गई थी. कहा जाता है कि राजकुमारी हया का अपने बॉडीगार्ड से अफेयर था. इस अफेयर को छुपाने के लिए उन्होंने 6.7 मिलियन पाउंड खर्च किए थे. यही नहीं इन पैसों को उन्‍होंने अपने बच्‍चों के बैंक खातों से निकाला था.

    लंदन में हवेली
    तलाक के कुल समझौते में से 251.5 मिलियन पाउंड लंदन में राजकुमारी हया के घरों के रख-रखाव में जाएंगे. कोर्ट में बताया गया कि 2016 में, राजकुमारी हया ने केंसिंग्टन पैलेस के पास 87.5 मिलियन पाउंड की एक हवेली खरीदी और फिर इसे खूबसूरत बनाने में 14.7 मिलियन पाउंड खर्च किए. दुबई के शासक की ओर से जो राशि दी जाएगी उससे हवेली का 10 साल तक रखरखाव किया जाएगा और पांच हाउसकीपरों का वेतन दिया जाएगा. राजकुमारी हया ने बताया कि उन्‍होंने इस हवेली को हमेशा से प्राथमिकता पर रखा है और इसे आगे भी बेहतर तरीके से रखने की जरूरत है. उन्‍होंने बर्कशायर में अपनी कैसलवुड हवेली के रखरखाव के लिए 770,000 पाउंड सालाना देने की भी मांग की है.

    इसे भी पढ़ें :- दुबई के शासक को महंगी पड़ी पूर्व पत्नी के साथ कानूनी जंग, चुकाने होंगे 5500 करोड़

    400 घुड़दौड़ के घोड़े
    राजकुमारी हया ने कहा कि उनके और उनके बच्चों के पास 60 से अधिक घुड़दौड़ के घोड़े हैं, जिनके लिए उन्होंने मुआवजे में 75 मिलियन पाउंड की मांग की थी. शेख से शादी के दौरान उनके पास लगभग 400 घुड़दौड़ के घोड़े थे. राजकुमारी ने कोर्ट केा बताया कि अगर मुझे एक घोड़ा चाहिए, तो मैंने एक खरीदा.

    छुट्टियों पर होने वाले खर्चे
    उसकी शादी के दौरान, परिवार ने इटली में गर्मी की छुट्टी पर 631,000 पाउंड खर्च किए और एक अन्य अवसर पर ग्रीस में एक होटल का बिल 274,000 यूरो चुकाया. राजकुमारी हया को ब्रिटेन में दो सप्ताह की छुट्टी और हर साल नौ सप्ताह विदेश यात्रा करने के लिए पैसे मिलते थे. न्यायाधीश फिलिप मूर ने कहा कि दुबई के शासक को छुट्टियों के लिए हर साल 5.1 मिलियन पाउंड देना होगा. अदालत ने कहा, राजकुमारी हया को छुट्टी पर खर्च करने के लिए और 1 मिलियन पाउंड मुआवजा दिया जाएगा. पालतू जानवरों पर खर्च करने के लिए हर साल 277,050 पाउंड भी दिए, जिसमें घोड़ों को खरीदने के लिए 25,000 पाउंड और खिलौनों के लिए 12,000 पाउंड देने की बात कही गई है.

    Tags: Court, Divorce, Divorces, Dubai, London

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर