Home /News /world /

कोरोना में घर बैठे लोगों ने खूब खाया लजीज मेपल सिरप, अब दुनिया भर में कमी; ऐसे होगी दूर

कोरोना में घर बैठे लोगों ने खूब खाया लजीज मेपल सिरप, अब दुनिया भर में कमी; ऐसे होगी दूर

जानकारों का मानना है कि कोरोना वायरस महामारी के दौरान घर में ज्यादा पकाने और उत्पादन कम होने के चलते यह कमी आई है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: AP)

जानकारों का मानना है कि कोरोना वायरस महामारी के दौरान घर में ज्यादा पकाने और उत्पादन कम होने के चलते यह कमी आई है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: AP)

Maple Syrup Shortage: क्यूबेक मेपल सिरप प्रोड्यूसर्स समूह में 11 हजार मेपल सिरप उत्पादक शामिल हैं. ये दुनियाभर की 70 फीसदी सिरप आपूर्ति को नियंत्रित करते हैं. वहीं, इस बाजार में इनकी मजबूत पकड़ होने के चलते समूह की तुलना 'ऑर्गेनाइजेशन ऑफ पेट्रोलियम कंट्रीज' से की जाती है. सिरप की कमी के दौरान में समूह अगले मौसम में और भी ज्यादा उत्पादन की अनुमति देने की योजना बना रहा है, ताकि इस वर्ष की कमी को पूरा किया जा सके.

अधिक पढ़ें ...

    ओटवा. पैनकेक्स (Pancakes) और वॉफल्स (Waffle) के साथ खाई जाने वाली स्वादिष्ट मेपल सिरप (Maple Syrup) की दुनियाभर में कमी होने की खबर है. इसके चलते मेपल सिरप के OPEC कहे जाने वाले कनाडा के समूह ने अपने रिजर्व में से 5 करोड़ पाउंड सिरप जारी करने की घोषणा की है. जानकारों का मानना है कि कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के दौरान घर में ज्यादा पकाने और उत्पादन कम होने के चलते यह कमी आई है.

    फॉक्स बिजनेस के अनुसार, कनाडा की मेपल सिरप उत्पादकों के समूह क्यूबेक मेपल सिरप प्रोड्यूसर्स का कहना है कि महामारी के दौरान ज्यादा लोग घर पर ही खाना बना रहे हैं, जिसके चलते मांग में भी काफी इजाफा हुआ है. साथ ही छोटे बसंत के मौसम में गर्म तापमान के चलते साल दर साल उत्पादन में 24 फीसदी गिरावट भी कमी का बड़ा कारण बनी है.

    यह भी पढ़ें: पेरु में 800 साल पुरानी ममी की खोज, पास में रखे हुए थे सब्जियां और औजार

    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, क्यूबेक मेपल सिरप प्रोड्यूसर्स समूह में 11 हजार मेपल सिरप उत्पादक शामिल हैं. ये दुनियाभर की 70 फीसदी सिरप आपूर्ति को नियंत्रित करते हैं. वहीं, इस बाजार में इनकी मजबूत पकड़ होने के चलते समूह की तुलना ‘ऑर्गेनाइजेशन ऑफ पेट्रोलियम कंट्रीज’ से की जाती है. सिरप की कमी के दौरान में समूह अगले मौसम में और भी ज्यादा उत्पादन की अनुमति देने की योजना बना रहा है, ताकि इस वर्ष की कमी को पूरा किया जा सके.

    रिपोर्ट में एनपीआर के हवाले से लिखा गया है कि समूह पुराने उत्पादन स्तर पर जाने और रिजर्व को दोबारा तैयार करने के लिए 70 लाख ज्यादा पेड़ों का इस्तेमाल करेगा. क्यूबेक मेपल सिरप प्रोड्यूसर्स की संचार निदेशक हैलीन नोर्मेंडीन का कहना है, ‘रिजर्व इसीलिए तो होते हैं, ताकि कभी भी मेपल सिरन न छूटे.’

    Tags: Canada, Coronavirus pandemic, Maple Syrup, Pancakes

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर