मंगल पर छोटे गड्ढे, पहाड़ियां और टीले: चीन ने जारी की लाल ग्रह की अद्भुत तस्वीर

चीन के तियानवेन-1 यान द्वारा ली गई मंगल ग्रह की तस्वीर. (सीएनएसए)

चीन के तियानवेन-1 यान द्वारा ली गई मंगल ग्रह की तस्वीर. (सीएनएसए)

China Mars Mission: चीन ने 23 जुलाई 2020 को तियानवेन-1 को प्रक्षेपित किया था. इस यान में एक ऑर्बिटर, एक लैंडर और एक रोवर है.

  • Share this:

बीजिंग. चीन की राष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी ने मंगल ग्रह के इर्द गिर्द घूम रहे देश के तियानवेन-1 प्रोब यान से ली गयी मंगल की तस्वीरें प्रकाशित की है. चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन (सीएनएसए) ने कहा है कि ‘हाई रिजोल्यूशन’ वाली इन तस्वीरों में दो ‘पैन्क्रोमैटिक व्यू’ वाली और एक रंगीन तस्वीर है.


चीन के अंतरिक्ष यान तियानवेन-1 के हाई रिजोल्यूशन कैमरे से मंगल की सतह से करीब 330 से 350 किलोमीटर की दूरी से ये पैन्क्रोमैटिक तस्वीरें ली गईं हैं. सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने सीएनएसए के बयान का हवाला देते हुए कहा है कि इन तस्वीरों में मंगल पर मौजूद छोटे गड्ढे, पहाड़ियां और टीले स्पष्ट नजर आ रहे हैं.


तस्वीर में दिखे सबसे बड़े गड्ढे का व्यास 620 मीटर का होने का अनुमान है. चीन ने 23 जुलाई 2020 को तियानवेन-1 को प्रक्षेपित किया था. इस यान में एक ऑर्बिटर, एक लैंडर और एक रोवर है.


सीएनएसए के मुताबिक यह यान 224 दिन और करीब 47.5 करोड़ किलोमीटर का सफर तय कर चुका है. वर्तमान में यह पृथ्वी से करीब 21.2 करोड़ किलोमीटर की दूरी पर है. यह 24 फरवरी को मंगल के ऊपर एक पूर्व निर्धारित कक्षा में प्रवेश कर गया और तीन महीने तक कक्षा की परिक्रमा के बाद अपने लैंडिंग कैप्सूल को छोड़ेगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज