लाइव टीवी

इमरान खान ने कहा, पाकिस्तान में अब भी पोलियो होना शर्म की बात

News18Hindi
Updated: December 14, 2019, 8:26 AM IST
इमरान खान ने कहा, पाकिस्तान में अब भी पोलियो होना शर्म की बात
इमरान खान 'पोलियो उन्मूलन अभियान' पर बोले

इमरान खान (Imran Khan) ने 'पोलियो उन्मूलन अभियान' (Polio Eradication Campaign) के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए परिजन से आगे आकर अपने बच्चों को पोलिया का टीका लगवाने की अपील की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 14, 2019, 8:26 AM IST
  • Share this:
इस्लामाबाद. पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने शुक्रवार को कहा कि यह शर्म की बात है कि हमारा देश उन दो देशों में से एक है, जहां अब भी पोलियो मौजूद है. खान ने इस्लामाबाद में देशव्यापी 'पोलियो उन्मूलन अभियान' (Polio Eradication Campaign) के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए परिजन से आगे आकर अपने बच्चों को पोलिया का टीका लगवाने की अपील की.

उन्होंने कहा कि यह "शर्म की बात" है कि पाकिस्तान दुनिया के उन दो देशों में एक है जहां पोलियो अब भी मौजूद है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) के अनुसार केवल पाकिस्तान, अफगानिस्तान और नाइजर ही ऐसे देश हैं, जो अब तक पोलियो पर काबू नहीं पा सके हैं.

इससे पहले पाकिस्तान के सिंध प्रांत के लरकाना ज़िले के राटोडेरो में अप्रैल में एचआईवी संक्रमण का पता लगा था. अक्टूबर तक एचआईवी पॉजिटिव की संख्या 1100 के करीब पहुंच गई थी. इसमें 900 बच्चे शामिल थे. पाक सरकार ने तेजी से इस वायरस के फैलने के कारण कथित तौर पर उन क्लीनिकों, ब्लड बैंकों और डॉक्टरों की दुकानों को बंद कर दिया था, जिनका पंजीकरण नहीं हुआ था.

पाकिस्तान ने 2017 में पोलियो के खिलाफ अच्छी जंग लड़ी थी जब पोलियो के मामले घटकर सिर्फ 8 रह गए थे, लेकिन बाद में वे 2018 में बढ़कर 12 और 2019 में 98 हो गए.

पोलियो एक संक्रामक रोग है, जिसे पोलियोमेलाइटिस के नाम से भी जाना जाता है. मुख्य रूप से इसका वायरस मुंह के जरिए शरीर में प्रवेश करता है. इसके बाद यह वायरस ब्लड सेल्स के माध्यम से केंद्रीय स्नायुतंत्र (सेंट्रल नर्वस सिस्टम) पर हमला करता है. 1955 में इस घातक बीमारी से बचने के लिए एक वैक्सीन (टीके) की खोज हुई थी.

इससे बचने के लिए जन्‍म पर, छठे, दसवें, व चौदहवें हफ्ते में फिर 16 से 24 महीने की आयु के मध्‍य बूस्‍टर खुराक दी जानी चाहिए. (भाषा इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें : मोदी शासन में भारत हिंदू श्रेष्ठतावादी एजेंडे की ओर बढ़ रहा: CAB पर इमरान खान 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 14, 2019, 8:26 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर