बीजिंग पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर, कश्मीर पर हो सकती है बात

संविधान के अनुच्छेद 370 (Article 370) के अधिकतर प्रावधानों को खत्म करने के भारत (India) के फैसले के बहुत पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर (S. Jaishankar) का चीन (China) दौरा तय हो चुका था.

News18Hindi
Updated: August 12, 2019, 8:11 AM IST
बीजिंग पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर, कश्मीर पर हो सकती है बात
विदेश मंत्री एस जयशंकर
News18Hindi
Updated: August 12, 2019, 8:11 AM IST
विदेश मंत्री एस जयशंकर (S. Jaishankar) चीनी नेतृत्व के साथ वार्ता के लिए तीन दिवसीय दौरे पर रविवार को बीजिंग (Beijing) पहुंचे. उनकी यात्रा के दौरान इस साल राष्ट्रपति शी चिनफिंग (Xi Jinping) के भारत (India) दौरे के इंतजाम को अंतिम रूप देने सहित कई मुद्दों पर बातचीत होगी. मोदी सरकार (Modi Government) के दूसरे कार्यकाल की शुरूआत के बाद जयशंकर चीन (China)का दौरा करने वाले पहले भारतीय मंत्री हैं. यह दौरा ऐसे वक्त भी हो रहा है, जब भारत ने जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करते हुए उसे दो केंद्रशासित क्षेत्रों में बांट दिया है. बताया जा रहा है कि इसमें कश्मीर पर भी बात हो सकती है.

संविधान के अनुच्छेद 370 (Article 370) के अधिकतर प्रावधानों को खत्म करने के भारत के फैसले के बहुत पहले उनका दौरा तय हो चुका था. राजनयिक से विदेश मंत्री बने जयशंकर साल 2009 से साल 2013 तक चीन में भारत के राजदूत रहे थे. किसी भारतीय दूत का यह सबसे लंबा कार्यकाल था. चीनी नेतृत्व के साथ उनकी वार्ता की शुरूआत सोमवार को होगी. आधिकारिक तौर पर इसकी घोषणा नहीं की गई है कि किन नेताओं के साथ उनकी बैठक होगी.

वह चीनी स्टेट काउंसलर और विदेश मंत्री वांग यी के साथ भी द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. बाद में दोनों मंत्री सांस्कृतिक और लोगों के आपसी संपर्क पर उच्च स्तरीय तंत्र की दूसरी बैठक की सह अध्यक्षता करेंगे. पहली बैठक पिछले साल नयी दिल्ली में हुई थी. जयशंकर की यात्रा के दौरान चार सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है.अधिकारियों ने बताया वांग के साथ उनकी वार्ता के दौरान राष्ट्रपति के इस साल दूसरी अनौपचारिक वार्ता के लिए दौरे के इंतजामों को अंतिम रूप देने के मुद्दे पर भी बातचीत होगी .

वर्ष 2017 में डोकलाम (Dokla) में 73 दिनों तक चले गतिरोध के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)और शी ने पिछले साल वुहान में पहली अनौपचारिक वार्ता कर द्विपक्षीय संबंधों गति दी थी. अधिकारियों को उम्मीद है कि इस साल पहली बार द्विपक्षीय व्यापार 100 अरब डॉलर पार करने की उम्मीद है.

(भाषा इनपुट के साथ)

यह भी पढ़ें:  

आर्टिकल 370 पर भारत के साथ US, PAK से कहा- खुद पर काबू रखें
Loading...

'कश्मीर पर बात हुई तो सिर्फ पाकिस्तान से होगी': विदेश मंत्री
First published: August 12, 2019, 4:35 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...