लाहौर में चरमराने लगी है चिकित्सा व्यवस्था, कोविड-19 के गंभीर मरीजों की संख्या बढ़ी

लाहौर के सरकारी शिक्षण अस्पतालों में गंभीर मरीजों की संख्या बढ़ रही है. (सांकेतिक तस्वीर: Shutterstock)

लाहौर के सरकारी शिक्षण अस्पतालों में गंभीर मरीजों की संख्या बढ़ रही है. (सांकेतिक तस्वीर: Shutterstock)

Coronavirus in Pakistan एक्सपर्ट्स ने बड़े शिक्षण अस्पतालों में मौतों को रोकने के लिए गंभीर मरीजों के इलाज के लिए स्वास्थ्य सेवाओं के और ज्यादा विस्तार करने की बात कही है. जानकारों का कहना है कि पंजाब संक्रमण की तीसरी लहर का सामना कर रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2021, 1:28 PM IST
  • Share this:
लाहौर. पाकिस्तान में कोरोना वायरस हालात बिगड़ते जा रहे हैं. देश के प्रमुख शहर लाहौर स्थित सरकारी अस्पतालों में कोविड-19 के गंभीर मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. मरीजों की संख्या में इजाफा होने के चलते मेडिकल एक्सपर्ट्स को क्रिटिकल यूनिट्स को संभालने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. बताया जा रहा है कि वायरस के ब्रिटेन वैरिएंट के चलते हालात खराब हो रहे हैं.

पाकिस्तान के अंग्रेजी अखबार द डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, लाहौर के सरकारी शिक्षण अस्पतालों में गंभीर मरीजों की संख्या बढ़ रही है. सरकारी अस्पतालों में इंटेसिव केयर यूनिट्स (ICU) और हाई डिपेंडेंसी यूनिट्स (HDU) में संक्रमण के कई परेशानियों का सामना कर रहे मरीजों को रखा जाता है. अखबार को मिले डेटा के अनुसार, बुधवार को लाहौर के सरकारी अस्पातलों में 69.3 फीसदी वेंटिलेटर्स (ICU) और 60.7 प्रतिशत HDU में मरीज भर्ती हैं. खास बात है कई अस्पतालों में 97 फीसदी तक यूनिट्स भरी हुईं हैं.

यह भी पढ़ें: पाकिस्‍तान में बढ़ी कोरोना की रफ्तार, सरकार ने लिया पाबंदियों को बढ़ाने का फैसला



वहीं, पाकिस्तान के किडनी एंड लिवर इंस्टीट्यूट (PKLI) में कोई भी वेंटिलेटर और आईसीयू खाली नहीं है. एक्सपर्ट्स ने बड़े शिक्षण अस्पतालों में मौतों को रोकने के लिए गंभीर मरीजों के इलाज के लिए स्वास्थ्य सेवाओं के और ज्यादा विस्तार करने की बात कही है. जानकारों का कहना है कि पंजाब संक्रमण की तीसरी लहर का सामना कर रहा है.

बीते 24 घंटों में देश में कोविड स्थिति और भी बिगड़ी है. डॉन के आंकड़े बताते हैं कि बीते 24 घंटों में पाकिस्तान में 3 हजार 946 मामले मिले हैं. 2 जुलाई 2020 के बाद यह सबसे बड़ा आंकड़ा है. साथ ही देश में पॉजिटिविटी दर में भी इजाफा हुआ है. बीते 24 घंटों में पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 10.1 प्रतिशत पर पहुंच गया है. देश में अब तक 6 लाख 40 हजार 998 कोरोना वायरस मरीज मिल चुके हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज