उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच अगली बातचीत की तैयारी के लिए बैठक शुरू

यह उच्च स्तरीय बैठक उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच स्थित एक असैन्यीकृत क्षेत्र पनमुनजोग में हो रही है.

भाषा
Updated: August 13, 2018, 11:47 AM IST
उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच अगली बातचीत की तैयारी के लिए बैठक शुरू
किम जोंग उन और मून-जेई-उन
भाषा
Updated: August 13, 2018, 11:47 AM IST
दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून-जेई-इन और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच होने वाली तीसरी शिखर वार्ता के लिए दोनों कोरियाई देशों के अधिकारियों के बीच सोमवार को एक उच्च स्तरीय बैठक हो रही है.

दोनों देशों के शीर्ष नेताओं की अगली बैठक की सटीक तारीख और जगह के बारे में अभी फैसला नहीं लिया गया है लेकिन पनमुनजोम में अप्रैल में उनके बीच हुई ऐतिहासिक शिखर वार्ता में यह तय हुआ था कि दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून-जेई-इन, किम से मुलाकात करने प्योंगयांग जाएंगे.

ये भी पढ़ेंः फिर नाराज़ हुआ नॉर्थ कोरिया, नहीं करेगा साउथ कोरिया से मीटिंग

यह उच्च स्तरीय बैठक उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच स्थित एक असैन्यीकृत क्षेत्र पनमुनजोग में हो रही है. उत्तर कोरिया ने पिछले हफ्ते इस बैठक का प्रस्ताव रखा था. यह बैठक ऐसे समय में हो रही है जब अमेरिका ने उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध लगाए हैं.

दक्षिण कोरिया के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे यूनिफिकेशन मंत्री चो म्योंग-ग्योन ने बैठक से पहले पत्रकारों से कहा, ‘‘हम पनमुनजोम घोषणा पर प्रगति की समीक्षा करेंगे और अगले कदमों पर चर्चा करेंगे.’’ योनहाप समाचार समिति ने सोमवार को बताया कि दोनों कोरियाई देश अनौपचारिक तौर पर इस महीने के अंत में या सितंबर की शुरुआत में शिखर बातचीत के लिए तैयार हुए हैं.

ये भी पढ़ेंः हथियार खत्म करने के बावजूद उत्तर कोरिया सुरक्षित रखेगा अपना परमाणु ज्ञान

चो ने संभावना जताई कि उत्तर कोरिया उनके सामने प्रतिबंध के मुद्दे को उठा सकता है. उन्होंने कहा, ‘‘हम उत्तर कोरिया के सामने अपना रुख स्पष्ट करेंगे.’’
Loading...
दोनों पड़ोसी देशों के बीच इस साल तेजी से शुरू हुए मेल-मिलाप ने जून में सिंगापुर में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और किम के बीच ऐतिहासिक शिखर वार्ता के बीच का रास्ता साफ किया. इस बीच, अमेरिका ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अलग-थलग पड़े उत्तर कोरिया पर सख्त प्रतिबंध लगाए रखने का अनुरोध किया है.

ये भी पढ़ेंः नॉर्थ कोरिया अब बना रहा है ये हथियार, US में खलबली!

एक्सपर्ट्स का कहना है कि मून अमेरिका और उत्तर कोरियाई के बीच मध्यस्थ की भूमिका निभा सकते है.
Loading...

और भी देखें

Updated: November 13, 2018 11:36 AM ISTचर्च की नन कैसे बन गई दुनिया की चर्चित पॉर्न स्टार
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर