#MeToo: हॉलीवुड मुगल हार्वी वीनस्टीन को यौन उत्पीड़न और रेप का दोषी ठहराया गया

हॉलीवुड के जाने माने फिल्मकार हार्वी वीनस्टीन

हार्वी वीनस्टीन (Harvey Weinstein) को फर्स्ट डिग्री के आपराधिक यौन कृत्य और थर्ड डिग्री के रेप का दोषी पाया जिसे ‘मीटू मुहिम’ (MeToo) की आशिंक जीत के तौर पर देखा जा रहा है. इस मामले में उन्हें 25 साल तक की जेल हो सकती है.

  • Share this:
    न्यूयॉर्क. हॉलीवुड के जाने माने फिल्मकार हार्वी वीनस्टीन (Harvey Weinstein) को यौन उत्पीड़न और बलात्कार का दोषी पाया गया. हालांकि इस फिल्म निर्माता को हिंसक यौन उत्पीड़न के आरोपों से बरी कर दिया गया है. सात पुरुषों और चार महिलाओं की जूरी ने वीनस्टीन को फर्स्ट डिग्री के आपराधिक यौन कृत्य और थर्ड डिग्री के रेप का दोषी पाया जिसे ‘मीटू मुहिम’ (#MeToo) की आशिंक जीत के तौर पर देखा जा रहा है. इस मामले में उन्हें 25 साल तक जेल हो सकती है. हालांकि फिल्मकार को फर्स्ट डिग्री रेप और हिंसक यौन उत्पीड़न के मामलों में दोषी नहीं पाया गया. यदि ये आरोप साबित हो जाते तो उन्हें आजीवन कारावास की सजा हो सकता था.

    80 मामले में चल रहे हैं केस
    गौरतलब है कि वीनस्टीन पर लॉस एंजेलिस में अब भी दो महिलाओं के साथ रेप का केस चल रहा है. अभियोजन पक्ष ने अदालत में ये कहा कि वीनस्टीन ने युवतियों को फुसलाने के लिए अपनी हैसियत और ताक़त का इस्तेमाल इस तरह से किया कि वो उनका यौन शोषण कर सकें.

    वीनस्टीन ने किया था आरोप से इनकार
    67 वर्षीय प्रोड्यूसर हार्वी वीनस्टीन अपने ऊपर लगे बलात्कार और यौन उत्पीड़न समेत सभी आरोपों को गलत बताते रहे. उन्होंने कहा कि मैंने किसी के साथ जबरदस्ती नहीं कि यौन संबंध सहमति से बनाए गए थे.

    कई लोगों ने लगाए थे आरोप
    वीनस्टीन के ख़िलाफ़ हॉलीवुड की कई लोकप्रिय और प्रतिष्ठित अभिनेत्रियों ने यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए थे. प्रसिद्ध अभिनेत्री एंजेलीना जोली, ग्वीनेथ पॉल्त्रोव और जेनिफ़र लॉरेंस सहित कई अभिनेत्रियों ने वीनस्टीन के खिलाफ बयान दिये थे. अमरीकी अभिनेत्री एनाबेला शियोरा ने हार्वी वीनस्टीन के मुक़दमे के दौरान गवाही दी है कि 25 साल पहले फ़िल्म प्रोड्यूसर ने उनके घर पर आकर उनके साथ बलात्कार किया था. न्यूयॉर्क में वीनस्टीन पर जेसिका मन नाम की महिला के साथ एक होटल में 2013 में बलात्कार और मिमी हलेइ के साथ 2006 में जबरन सेक्शुअल एक्ट करने का मुक़दमा चल रहा है.

    धमकाने का भी है आरोप
    शियोरा ने कहा कि कुछ हफ़्तों बाद उन्होंने एक डिनर के दौरान वीनस्टीन का सामना किया. उन्होंने कहा कि वीनस्टीन का रवैया 'धमकाने' भरा था. आरोप लगाया गया कि प्रड्यूसर ने क़रीब आकर कहा, "ये बात तुम्हारे और मेरे बीच रहनी चाहिए."

    ये भी पढ़ें: Women's Day 2020: वो बहादुर पत्रकार, जिसके चलते पीएम को देना पड़ा इस्तीफा

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.