Home /News /world /

मेक्सिको में खुदाई के दौरान मिला इंसानी खोपड़ियों का ढेर, 500 साल पुराने हैं अवशेष

मेक्सिको में खुदाई के दौरान मिला इंसानी खोपड़ियों का ढेर, 500 साल पुराने हैं अवशेष

फोटो सौ. ()

फोटो सौ. ()

मेक्सिको (Mexico) में खुदाई के दौरान करीब 500 साल पहले की इंसानी खोपड़ियों (Human Skulls) का ढेर मिला है. एज्टेक साम्राज्य में एक विशाल टावर के निर्माण के लिए इन लोगों की बलि दी गई थी.

    न्यू मेक्सिको. मेक्सिको (Mexico) की राजधानी न्यू मेक्सिको में खुदाई के दौरान इंसानी खोपड़ियों (Human Skulls) का एक विशाल ढेर मिला है. बताया जा रहा है कि यह खोपड़ियां लगभग 500 साल पुरानी एज्टेक साम्राज्य के जमाने की हैं. खोजकर्ताओं के अनुसार, एज्टेक साम्राज्य में एक विशाल टावर के निर्माण के लिए इन लोगों की बलि दी गई थी. इस खोज को पूरी दुनिया में काफी तवज्जो दी जा रही है. दुनिया के कई जाने-माने पुरात्वविद भी इस खोज को देखने के लिए मेक्सिको पहुंच रहे हैं. इस टॉवर की खोज मेक्सिको सिटी में एक उत्खनन परियोजना के दौरान की गई. पुरात्वविदों ने मानव बलि का शिकार हुए 119 लोगों के अवशेषों को अब तक खोजा है. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एंथ्रोपोलॉजी एंड हिस्ट्री ने खुलासा किया है कि यह टावर एज्टेक साम्राज्य की पुरानी राजधानी में मिला है. इस टावर में जिन लोगों का अवशेष मिला है, उनमें बच्चे, पुरुष और महिलाएं शामिल हैं.

    पुरातत्वविद राउल बर्रेरा के अनुसार, 'हम यह नहीं कह सकते कि इनमें से कितने लोग योद्धा थे, शायद कुछ को बलि देने के लिए बंदी बनाया गया था. इन लोगों को देवताओं के लिए उपहार के तौर पर मारा गया था. किसी बैरल की तरह दिखने वाला यह ढांचा मेक्सिको सिटी की सबसे प्रसिद्ध म्यूजियम और तत्कालीन साम्राज्य की मंदिर टेम्पो मेयर के करीब बना हुआ मिला है. माना जाता है कि वर्तमान का मेक्सिको सिटी शहर पुराने जमाने में एज्टेक साम्राज्य की राजधानी था. उस समय इस शहर को तेनोच्तितलान के नाम से जाना जाता था. जहां से खोपड़ियों का यह टावर मिला है, उसके करीब पहले भी बड़ी मात्रा में मानव शरीरों के प्राचीन अवशेष मिल चुके हैं. पुरातत्वविदों को पहले भी ऐसे कई टावर मिल चुके हैं, जो लगभग 1486 से लेकर 1502 के बीच में बनाए गए थे.



    ये भी पढ़ें: PHOTOS: ब्रिटेन के इस आदमी को नहीं देता दिखाई, फिर भी सात घंटे में चढ़ गया खतरनाक पहाड़

    इतिहासकारों के अनुसार, 1521 में स्पेनिश राजा हर्नन कोर्टेस ने जब इस शहर पर हमला किया, तब उसने ऐसी बहुत सी इमारतें बनवाई थी. उन इमारतों में पकड़े गए सैनिकों के शवों को चुनवा दिया गया था. संभावना है कि यह उन्हीं योद्धाओं और युद्धबंदियों के शरीर के अवशेष हैं. जिस टावर में इंसानी खोपड़ियां मिली हैं, उसका व्यास लगभग 5 मीटर है.undefined

    Tags: America, Bye Bye 2020, Human story, Mexico, Social Viral, Trending news, Year ender list

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर