मैक्सिको में सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध, साल भर तैयारी के बाद लगा बैन

मैक्सिको में सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मैक्सिको में सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Ban on Single Use oF Plasic In Mexico: मैक्सिको की राजधानी मैक्सिको सिटी (Mexico City) में एक साल की तैयारी के बाद प्लास्टिक पर बैन (Ban On Plastic) लगा दिया गया है. दुनिया के सबसे बड़े शहरों में से एक मैक्सिको सिटी सिंगल यूज कंटेनर (Single Use Container) , खाने में इस्तेमाल होने वाला कांटा, स्ट्रॉस और अन्य प्लास्टिक वस्तुओं पर व्यापक प्रतिबंध लगा दिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 3, 2021, 2:52 PM IST
  • Share this:

मैक्सिको सिटी. मैक्सिको की राजधानी मैक्सिको सिटी (Mexico City) में एक साल की तैयारी के बाद प्लास्टिक पर बैन (Ban On Plastic) लगा दिया गया है. दुनिया के सबसे बड़े शहरों में से एक मैक्सिको सिटी सिंगल यूज कंटेनर (Single Use Container) , खाने में इस्तेमाल होने वाला कांटा, स्ट्रॉस और अन्य प्लास्टिक वस्तुओं पर व्यापक प्रतिबंध लगा दिया गया है. मैक्सिको सिटी के पर्यावरण सचिव क्ला क्लाउडिया शाइनबाम ने ट्विटर के माध्यम से कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक के बिना मैक्सिको सिटी. उन्होने जनता से आग्रह किया कि वे हमेशा दुबारा इस्तेमाल हो सकने वाले कंटेनर ले जाने के बारे में सोचें बिलकुल वैसे ही जैसे आप बिना मोबाइल फ़ोन लिए घर से बाहर निकलने के बारे में भी सोच पाते.

वर्ष 2019 में सांसदों ने इनपर लगाए थे बैन

मैक्सिको सिटी के सांसदों ने 2019 में प्लास्टिक की थैलियों, प्लास्टिक बर्तन और अन्य डिस्पोजेबल प्लास्टिक वस्तुओं पर बैन लगाया था. 90 लाख की आबादी वाले इस शहर में पिछले वर्ष व्यवस्था को ठीक करने या कई मामलों में लोगों की इस कानून की अनदेखी करते गुजारा. राजधानी की पर्यावरण एजेंसी के अनुसार 2019 में मेक्सिको सिटी में प्रति दिन लगभग 13,000 टन कचरा हुआ था.

स्ट्रीट फ़ूड स्टॉल पर भी प्लास्टिक बैन
शहर के स्ट्रीट फ़ूड स्टॉल पर प्लास्टिक बैन का असर दिखाई दिखाई देने लगा है. स्ट्रीट फूड स्टालों पर हल्के, कथित तौर पर बायोडिग्रेडेबल बैग प्रयोग किये जाने लगे हैं. प्लास्टिक स्ट्रॉस स्टॉल मालिकों द्वारा कम दिए जाने लगे हैं. मैक्सिको की रोटी टॉर्टिला को कागज या कपड़ों में लपेटा जाता है, जो खरीदार अपने साथ लेकर आते हैं. प्लास्टिक बैन में डिस्पोजेबल प्लास्टिक कप, चीनी नामक इत्यादि मिलाने वाला प्लास्टिक स्टिरर, एकल-उपयोग कॉफी कैप्सूल और गुब्बारे आदि शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: अमेरिका: कोविड-19 का प्रकोप बढ़ा, कब्रिस्तानों में शवों के लिए नहीं बची जगह

जाकिर नाइक ने पाकिस्तान में हिंदू मंदिर तोड़े जाने का किया समर्थन, ये कहा...



वर्तमान में मैक्सिको सिटी में कोरोना वायरस के कारण रेड अलर्ट लगा हुआ है. शहर के अस्पतालों में कोविड-19 के चलते बेड की संख्या कम पड़ रही है. कोरोना के कारण फिलहाल लोग प्लास्टिक बैन के प्रति कम सजगता दिखा रहे हैं और अभी भी पूरे शहर में प्लास्टिक का उपयोग धड़ल्ले से हो रहा है. एक स्टॉल की मालिक ने कहा कि वह एक गर्म व्यंजन तमाले बिना प्लास्टिक के ग्राहकों को कैसे दे?

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज