बिक रहा है है Microsoft के को फाउंडर पॉल का सुपरयाट, 2330 करोड़ रुपए है कीमत

पॉल (Paul Allen)के देहांत के बाद उनको मिले कई प्रतिष्ठित सामान और उनके कुछ चीजों को बिक्री के लिए रखा गया

News18Hindi
Updated: September 12, 2019, 1:07 PM IST
बिक रहा है है Microsoft के को फाउंडर पॉल का सुपरयाट, 2330 करोड़ रुपए है कीमत
पॉल (Paul Allen)के देहांत के बाद उनको मिले कई प्रतिष्ठित सामान और उनके कुछ चीजों को बिक्री के लिए रखा गया
News18Hindi
Updated: September 12, 2019, 1:07 PM IST
अगर आप 414 फुट के लक्ज़री सुपरयाट (Luxury Superyatch) के का मालिक बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 2,330 करोड़ रुपए खर्च करने होंगे. यह सुपरयाट माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक पॉल एलन का था. पॉल का देहांत साल 2018 में हो गया था.

इस सुपरयाट का नाम है ऑक्टोपस (Octopus). यॉट ब्रोकर कंपनी फ्रेजर और बर्गेस ने इसे बिक्री के लिए लिस्टेड किया है. पॉल के पास तीन सुपरयाट थे. ऑक्टोपस उनमें से एक है. उनके पास 301-फुट की टैटोश और 198-फुट की मेडुसा भी थी.

पॉल के देहांत के बादउनको मिले कई प्रतिष्ठित सामान और उनके कुछ चीजों को बिक्री के लिए रखा गया, जिसमें उनकी एयरोस्पेस कंपनी स्ट्रैटोलांच द्वारा विकसित दुनिया का सबसे बड़ा विमान भी शामिल था.

सबसे बड़े निजी सुपरयाट में से एक

यह दुनिया के सबसे बड़े निजी सुपरयाट में से एक है और इसमें 26 मेहमान और 63 क्रू सदस्य रह सकते हैं. साल 2003 में निर्मित और इस साल अपडेट किए गए ऑक्टोपस में सभी लक्जरी फंक्शन्स हैं. इसमें एक पूल, हॉट टब, स्पा, बार और जिम शामिल है. फ्रेजर और बर्गेस के अनुसार, यह एक विशेष रूप से रिकॉर्डिंग स्टूडियो और सिनेमा की तर डिजाइन

Microsoft, Microsoft co-founder Paul Allen , superyacht ,wold news Burgess Yachts)

अगर आपके पास याट टेंडर, हेलीकॉप्टर, अंडरवाटर सबमर्सिबल या एसयूवी है जिसे आप अपने साथ समुद्र में ले जाना चाहते हैं, तो कोई दिक्कत नहीं है - ऑक्टोपस में इन्हें ले जाया जा सकता है. इतना ही नहीं इस याट में एक सबमरीन भी है.
Loading...

इतनी सारी सुविधाओं के साथ, ऑक्टोपस ने मशहूर हस्तियों और संगीतकारों की मेजबानी की है जिसमें मिक जैगर शामिल हैं, जिन्होंने इस पर अपना गाना रिकॉर्ड किया है.

Octopus का समृद्ध इतिहास


इसका एक समृद्ध इतिहास भी है. ऑक्टोपस को एक ऑपरेशनल याट कहा जाता है, जिसे किसी न किसी समुद्र और दूर का सफर करने के लिए डिजाइन किया गया है. अपनी क्षमताओं के कारण, यह न केवल मनोरंजन के लिए उपयोग किया गया है, बल्कि इससे शोध यात्राएं और बचाव मिशन भी हुए हैं.

बर्गेस के अनुसार, सुपरयाट ने अंटार्कटिका का पता लगाया है, फिलीपींस में द्वितीय विश्वयुद्ध में इस्तेमाल किद्धपोत के मलबे की खोज की और यूके रॉयल नेवी को डूबे हुए एचसीएमएस हूड की घंटी को दोबारा हासिल करने में मदद की.

फ्रेजर के अनुसार, यॉट को आइस-क्लास 1 ए के लिए बनाया गया है, जिसका मतलब है कि यह समुद्री बर्फ में भी चल सकता है. इसमें लगभग 12,500 समुद्री मील की एक ट्रांसोकेनिक रेंज है और यह 19 समुद्री मील (35 किलोमीटर प्रति घंटे )की अधिकतम गति तक चल सकता है.

यह भी पढ़ें:  Microsoft ने माना, Skype पर चोरी-छिपे सुनी जाती है आपकी बात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 12, 2019, 12:57 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...