भारत में बैन हो चुके टिकटॉक के अमेरिकी ऑपरेशन्स खरीदना चाहती है माइक्रोसॉफ्ट

भारत में बैन हो चुके टिकटॉक के अमेरिकी ऑपरेशन्स खरीदना चाहती है माइक्रोसॉफ्ट
टिकटॉक के अमेरिकी ऑपरेशन्स खरीदना चाहती है माइक्रोसॉफ्ट

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) टिकटॉक के अमेरिकी ऑपरेशन्स (Tiktok US Operations) को हासिल करने के लिए बातचीत कर रही है. वहीं ट्रंप प्रशासन इसपर प्रतिबंध लगाना चाहती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 1, 2020, 2:31 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. शुक्रवार को एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार टेक्नॉलॉजी दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) टिकटॉक के अमेरिकी ऑपरेशन्स (Tiktok US Operations) को हासिल करने के लिए बातचीत कर रहे हैं. वही दूसरी तरफ राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) चीनी स्वामित्व वाले लोकप्रिय वीडियो ऐप टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहे हैं. ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि हम टिकटॉक को देख रहे हैं और हम टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा सकते हैं. भारत ने भी 106 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया है जिनमें टिकटॉक भी शामिल है जिसका स्वागत समाज के हर पक्ष ने किया.

टिकटॉक के बारे कई विकल्पों पर विचार कर रहे हैं: ट्रंप

ट्रंप ने एक सवाल के जवाब में कहा कि हम टिकटॉक के संबंध में बहुत सारे विकल्प देख रहे हैं. द वॉल स्ट्रीट जर्नल ने शुक्रवार रात बताया कि सत्या नडेला की अध्यक्षता में माइक्रोसॉफ्ट टिकटॉक के अमेरिकी ऑपरेशन्स का अधिग्रहण करने के लिए वार्ता कर रहे हैं और यह सौदा अरबों डॉलर का हो सकता है. इस मामले से परिचित लोगों के अनुसार सोमवार तक यह सौदा होने की संभावना है और इस सौदे से जुड़ी वार्ता में माइक्रोसॉफ्ट, बाइटडांस और व्हाइट हाउस के प्रतिनिधि शामिल हैं. बाइटडांस चीन स्थित टिकटॉक की मूल कंपनी है.



106 चीनी ऐप्स पर भारत लगा चुका है बैन
हाल के हफ्तों में अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने टिकटॉक पर अमेरिकियों की निजी जानकारी एकत्र करने का आरोप लगाया था. उन्होंने गुरुवार को हाउस फॉरेन अफेयर्स कमेटी के सदस्यों को बताया कि भारत ने टिकटॉक सहित 106 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है जिनसे उसके नागरिकों की गोपनीयता और सुरक्षा को खतरा है. मीडिया रिपोर्टों में यह भी कहा जा रहा है कि ट्रंप प्रशासन जल्द ही टिकटॉक के अमेरिकी ऑपरेशन के मालिकाना हक़ को छीनने का आदेश देने वाला है.

अमेरिकी सांसदों का बयान

टिकटॉक के मुद्दे पर सीनेटर मार्को रूबियो ने कहा कि अपने मौजूदा रूप में टिकटॉक व्यक्तिगत गोपनीयता और हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए एक संभावित खतरा है और इस पर प्रतिबंध लगाने के महत्वपूर्ण कदम को उठाने के लिए ट्रम्प प्रशासन की सराहना करता हूं लेकिन हमें केवल बाइटडांस को हटाने के अतिरिक्त और भी बहुत कुछ करना होगा.

ये भी पढ़ें: अयोध्या में भूमि पूजन के अवसर पर अमेरिका में होगी ऑनलाइन राष्ट्रीय प्रार्थना

ब्रिटेन: रेस्टोरेंट में खाने खर्च का हुआ आधा, 50% बिल सरकार भरेगी

इस बीच, सीनेटर जोश हॉले और रिचर्ड ब्लूमेंटहाल ने सहायक अटॉर्नी जनरल जॉन सी. डिमर्स को एक पत्र भेजा जिसमें न्याय विभाग से ज़ूम और टिक टॉक पर अमेरिकियों की नागरिक स्वतंत्रता के उल्लंघन और चीनी कम्यूनिस्ट पार्टी से करीबी संबंधों पर एक जांच करवाने की गुजारिश की गई है. सीनेटरों ने यह भी कहा कई रिपोर्टों को पढ़ने के बाद हम बहुत चिंतित हैं कि जूम और टिक टॉक ने पीआरसी को अमेरिकियों की निजी जानकारी दी है और चीनी सरकार के लिए इसकी सेंसरशिप में भी लगे हुए हैं
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading