• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • Taliban Enters Kabul: अफगानिस्तान का आखिरी किला भी ढहा, राजधानी काबुल में घुसे तालिबान लड़ाके

Taliban Enters Kabul: अफगानिस्तान का आखिरी किला भी ढहा, राजधानी काबुल में घुसे तालिबान लड़ाके

तालिबान के लड़ाके बड़े आराम से काबुल के अंदर घुस गए. उन्हें रोकने की कोई कोशिश नहीं की गई. (AFP)

तालिबान के लड़ाके बड़े आराम से काबुल के अंदर घुस गए. उन्हें रोकने की कोई कोशिश नहीं की गई. (AFP)

Afghanistan Crisis: काबुल में फिलहाल हिंसा की कोई खबर नहीं है. तालिबान के लड़ाके बड़े आराम से शहर के अंदर घुस गए. उन्हें रोकने की कोई कोशिश नहीं गई. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक तालिबान ने अपने लड़ाकों को अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में हिंसा नहीं करने का आदेश दिया है.

  • Share this:

    काबुल. अफगानिस्तान के तमाम बड़े शहरों पर कब्जा करने के बाद अब तालिबान के आतंकी राजधानी काबुल (Taliban Enters Kabul) में भी घुस गए हैं. तालिबान के अधिकारियों ने दावा किया है कि वो अगले दो घंटे में काबुल पर भी कब्जा कर लेंगे. समाचार एजेंसी एफपी के मुताबिक काबुल के स्थानीय लोगों ने भी तालिबानियों के वहां पहुंचने की पुष्टि कर दी है. इससे पहले अफगानिस्तान के एक सांसद और तालिबान ने कहा कि चरमपंथियों ने काबुल से महज कुछ दूर पश्चिम में स्थित एक प्रांतीय राजधानी पर कब्जा कर लिया है.

    बीबीसी के मुताबिक काबुल में फिलहाल कोई हिंसा नहीं हो रही है. तालिबान के लड़ाके बड़े आराम से शहर के अंदर घुस गए हैं. उन्हें रोकने की कोई कोशिश नहीं गई. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक तालिबान ने अपने लड़ाकों को अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में हिंसा नहीं करने का आदेश दिया है. साथ लोगों को वहां से हटने की भी इजाजत दी जा रही है.

    राष्ट्रपति ने किया ट्वीट
    इस बीच अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी के ट्विटर अकाउंट पर अभी-अभी एक पोस्ट डाला गया है. ये पोस्ट पश्तो में लिखा है. इसमें कहा गया है कि काबुल में छिटपुट गोलीबारी हुई है. काबुल पर हमला नहीं हुआ है, देश की सुरक्षा और रक्षा बल शहर की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं. स्थिति नियंत्रण में है.’

    काबुल हवाई अड्डे से काम कर रहे हैं अमेरिकी अधिकारी
    समाचर एजेंसी रॉयटर्स ने नाटो के एक अधिकारी के हवाला से कहा है कि यूरोपीय संघ के कई कर्मचारियों को काबुल में एक अज्ञात सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है. समाचार एजेंसी का ये भी कहना है कि एक अमेरिकी अधिकारी ने पुष्टि की है कि 50 से कम अमेरिकी दूतावास के अधिकारी वहां रुकेंगे. इसके अलाव एक कोर टीम अब काबुल हवाई अड्डे से काम कर रही है.

    तोरखम पर पहले किया क़ब्जा
    इससे पहले पाकिस्तान के गृह मंत्री शेख राशिद अहमद ने बताया कि तालिबान ने तोरखम सीमा पर कब्जा कर लिया है. उन्होंने स्थानीय प्रसारक ‘जियो टीवी’ को बताया कि पाकिस्तान ने इसकी वजह से वहां सीमा पार यातायात रोक दिया है. तोरखम वह अंतिम चौकी थी, जिस पर अब भी सरकार का नियंत्रण था.

    अब तक 6 प्रांत पर कब्जा
    काबुल के अलावा जलालाबाद ही ऐसा इकलौता प्रमुख शहर था जो तालिबान के कब्जे से बचा हुआ था. यह पाकिस्तान से लगती एक प्रमुख बॉर्डर क्रॉसिंग के निकट स्थित है. अब अफगानिस्तान की केंद्रीय सरकार के अधिकार में देश की 34 प्रांतीय राजधानियों में से काबुल के अलावा छह अन्य प्रांतीय राजधानी ही बची हैं.

    संवेदनशील दस्तावेजों को जलाया
    अफगानिस्तान की राजधानी की तरफ तालिबान के आगे बढ़ने के बीच राजनीतिक वाहनों के काबुल में अमेरिकी दूतावास से रवाना होने के क्रम में हेलीकॉप्टर परिसर पर उतर रहे हैं. दूतावास की छत से रविवार को धुएं का गुबार उठने के साथ हेलीकॉप्टर तेजी से आ-जा रहे हैं. अमेरिकी अधिकारियों ने पूर्व में कहा था कि भीतर मौजूद राजनयिकों ने संवेदनशील दस्तावेजों को मिटाना शुरू कर दिया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज