• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • अफगानिस्तान: कंधार, हेरात के बाद तालिबान ने हेलमंड प्रांत की राजधानी लश्करगाह पर किया कब्जा

अफगानिस्तान: कंधार, हेरात के बाद तालिबान ने हेलमंड प्रांत की राजधानी लश्करगाह पर किया कब्जा

समाचार एजेंसी AFP ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि स्थानीय अधिकारियों ने तालिबान के साथ युद्धविराम का एक समझौता किया है.  (फोटो- AP)

समाचार एजेंसी AFP ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि स्थानीय अधिकारियों ने तालिबान के साथ युद्धविराम का एक समझौता किया है. (फोटो- AP)

Taliban captures Lashkargah: तालिबान ने शुक्रवार तक अफगानिस्तान की 12 से अधिक प्रांतीय राजधानियों पर कब्जा कर लिया है. अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बीच वो देश के दो तिहाई से अधिक हिस्से पर कब्जा कर चुका है.

  • Share this:

    काबुल. अफगानिस्तान में तालिबान (Taliban) का कोहराम लगातार जारी है. ANI के मुताबिक तालिबान ने दक्षिण हेलमंड प्रांत की राजधानी लश्करगाह (Taliban captures Laskar gah) पर भी कब्जा कर लिया है. बता दें कि है कि अमेरिका और सहयोगी बलों ने अफगानिस्तान में करीब दो दशक तक चले युद्ध में सबसे ज्यादा लड़ाइयां हेलमंड में लड़ीं थी. ताजा सूचना के मुताबिक उग्रवादियों ने शुक्रवार तक देश की 12 से अधिक प्रांतीय राजधानियों पर कब्जा कर लिया है. अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बीच वो देश के दो तिहाई से अधिक हिस्से पर काबिज हो चुके हैं.

    समाचार एजेंसी AFP ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि स्थानीय अधिकारियों ने तालिबान के साथ युद्धविराम का एक समझौता किया है. इसके तहत अगले 48 घंटे के दौरान वो बाक़ी सैनिकों को शहर से बाहर निकाल लेंगे. इस बीच तालिबान के प्रवक्ता ज़बिहुल्ला मुजाहिद ने भी ऐलान किया है कि लश्करगाह पर कब्जा कर लिया गया है.

    इससे पहले शुक्रवार तड़के तालिबान ने देश के दूसरे बड़े शहर कंधार पर कब्जा कर लिया. इसे तालिबान की बड़ी जीत के तौर पर देखा जा रहा है. बता दें कि ये शहर कभी तालिबान का गढ़ हुआ करता था, और यह प्रमुख व्यापार केंद्र है और रणनीतिक रूप से काफी महत्वपूर्ण है. इस बीच संयुक्त राज्य अमेरिका ने कहा कि वो अमेरिकी दूतावास से कर्मचारियों को निकालने में मदद करने के लिए लगभग 3,000 सैनिकों को वापस अफगानिस्तान भेज रहा है.

    अमेरिका और नाटो के सैनिक करीब 20 साल पहले अफगानिस्तान आये थे और उन्होंने तालिबान सरकार को अपदस्थ किया था. अब अमेरिकी बलों की पूरी तरह वापसी से कुछ सप्ताह पहले तालिबान ने गतिविधियां बढ़ा दी हैं. (भाषा इनपुट के साथ)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज