होम /न्यूज /दुनिया /तुर्की के हमले में बाल-बाल बचे अमेरिकी सैनिक, महज 300 मीटर दूर थे जवान

तुर्की के हमले में बाल-बाल बचे अमेरिकी सैनिक, महज 300 मीटर दूर थे जवान

सीरिया में लगभग 900 अमेरिकी सैनिक इस्लामिक स्टेट आतंकी समूह का मुकाबला करने के तैनात किये गए हैं. (Image: AFP)

सीरिया में लगभग 900 अमेरिकी सैनिक इस्लामिक स्टेट आतंकी समूह का मुकाबला करने के तैनात किये गए हैं. (Image: AFP)

Turkish Air Strikes in Syria: अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक ये कार्रवाइयां साझा लक्ष्यों को खतरे में डालती हैं, जिसमें ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

इस्लामिक स्टेट आतंकी समूह का मुकाबला करने के लिए सीरिया में लगभग 900 अमेरिकी सैनिक तैनात
यूएस सेंट्रल कमांड ने मंगलवार को पहली बार हमले को स्वीकार किया
तुर्किश स्ट्राइक के समय अमेरिकी सैनिक अपने बेस से महज 300 मीटर की दूरी पर मौजूद थे

अंकारा. सीरिया में कूर्द लड़ाकों के खिलाफ तुर्की (Turkey military operation in Syria) के चल रहे स्पेशल ऑपरेशन की लड़ाई पूर्वोत्तर सीरिया में अमेरिकी सेना के कैंप के पास आ पहुंची है. तुर्की के अमेरिकी कैंप के इतने करीब आने के कारण क्षेत्र में तनाव अपने चरम पर पहुंच गया है. इस्लामिक स्टेट आतंकी समूह का मुकाबला करने के लिए सीरिया में लगभग 900 अमेरिकी सैनिकों की देखरेख करने वाले यूएस सेंट्रल कमांड ने मंगलवार को पहली बार हमले को स्वीकार किया और कहा कि उस समय कोई अमेरिकी कर्मी बेस पर मौजूद नहीं था. अमेरिकी न्यूज़ चैनल VOA के अनुसार तुर्किश स्ट्राइक के समय अमेरिकी सैनिक अपने बेस से महज 300 मीटर की दूरी पर मौजूद थे.

तुर्की के हवाई हमलों से बचे अमेरिकी सैनिक
यूएस-समर्थित सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेज या एसडीएफ के नेतृत्व के करीबी एक सूत्र ने वीओए को आगे बताया कि अमेरिकी सैनिक सिर्फ पांच दिन पहले ही अड्डे पर थे और क्षेत्र की कुछ हवाई निगरानी कर रहे थे. साथ ही एसडीएफ के अधिकारियों ने कहा कि मंगलवार के हवाई हमले में उसके आतंकवाद विरोधी बलों के दो अमेरिकी प्रशिक्षित सदस्य मारे गए. अधिकारियो के मुताबिक ये कार्रवाइयां साझा लक्ष्यों को खतरे में डालती हैं, जिसमें आईएसआईएस के खिलाफ निरंतर लड़ाई भी शामिल है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि क्षेत्र में यह समूह फिर से उभर नहीं पाए.

अमेरिका ने की शांति की अपील
पेंटागन की उप प्रेस सचिव सबरीना सिंह ने मंगलवार को जवाब देते हुए बताया कि अमेरिका सभी पक्षों से और अपनी बातचीत में तनाव कम करने का आग्रह कर रहा है. उन्होंने कहा कि अमेरिका सार्वजनिक रूप से यह कह चुका है कि सभी तरफ से ये हमले उनके मिशन को जोखिम में डालते हैं.

Tags: Military operation, Syria, Turkey, USA

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें