Home /News /world /

सऊदी अरब में मिले जमीन में दफन 2000 साल पुराने राज्य, ओल्ड टेस्टामेंट में इनका है जिक्र

सऊदी अरब में मिले जमीन में दफन 2000 साल पुराने राज्य, ओल्ड टेस्टामेंट में इनका है जिक्र

अल-उला सऊदी अरब का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है, जिसे 2019 में आम लोगों के लिए खोला गया था. (AP)

अल-उला सऊदी अरब का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है, जिसे 2019 में आम लोगों के लिए खोला गया था. (AP)

फ्रांसीसी और सऊदी पुरातत्वविदों (Archaeologists in Saudi Arabia) की एक टीम अब दादन और लिहयान सभ्यताओं से जुड़े पांच स्थलों पर खुदाई कर रही है. ये सभ्यताएं करीब 2000 साल पहले इस क्षेत्र में विकसित हुई थीं. अभी तक यह ज्ञात नहीं है कि इन सभ्यताओं के खत्म होने का कारण क्या था. दादन पुरातात्विक मिशन के को-डायरेक्टर अब्दुलरहमान अल-सोहैबानी ने कहा कि यह एक ऐसा प्रोजेक्ट है, जो वास्तव में इन सभ्यताओं के रहस्यों को खोल सकता है.

अधिक पढ़ें ...

    रियाद. सऊदी अरब (Saudi Arabia) के उत्तर पश्चिम हिस्से में स्थित अल-उला के पहाड़ों में पुरातत्वविदों (Archaeologists) को खोये हुए राज्य मिले हैं. इन राज्यों से जुड़े अवशेषों की जानकारी के लिए पुरातत्वविदों की टीम 24 घंटे खुदाई कर रही है. इन राज्यों का संबंध दादन और लिहयान (Lihyanite kingdom) राजशाही से जुड़ा बताया जा रहा है. इस प्रोजेक्ट से जुड़े रॉयल कमीशन ने बताया कि दादन का उल्लेख ओल्ड टेस्टामेंट में किया गया है, जबकि लिहयान अपने समय का सबसे बड़ा साम्राज्य था.

    अल-उला सऊदी अरब का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है, जिसे 2019 में आम लोगों के लिए खोला गया था. इसे प्राचीन अरब की राजधानी माना जाता है. मुख्य रूप से अल-उला मदैन सालेह के राजसी मकबरों के लिए जाना जाता है. मदैन सालेह यूनेस्को से मान्यता प्राप्त सऊदी अरब का पहला वर्ल्ड हैरिटेज साइट है. इस जगह का निर्माण अरब के प्राचीन निवासी नबातियन ने चट्टानों को काटकर किया था. इन लोगों ने ही वर्तमान में जॉर्डन में स्थित पेट्रा का निर्माण भी किया था.

    तुर्की में मिला सिकंदर के जमाने का खज़ाना, इस तरह बनाए गए थे 400 मकबरे

    फ्रांसीसी और सऊदी पुरातत्वविदों की एक टीम अब दादन और लिहयान सभ्यताओं से जुड़े पांच स्थलों पर खुदाई कर रही है. ये सभ्यताएं करीब 2000 साल पहले इस क्षेत्र में विकसित हुई थीं. अभी तक यह ज्ञात नहीं है कि इन सभ्यताओं के खत्म होने का कारण क्या था. दादन पुरातात्विक मिशन के को-डायरेक्टर अब्दुलरहमान अल-सोहैबानी ने कहा कि यह एक ऐसा प्रोजेक्ट है, जो वास्तव में इन सभ्यताओं के रहस्यों को खोल सकता है.

    अमेरिका का बदला पूरा, अलकायदा का टॉप कमांडर सीरिया में मार गिराया, ऐसे दिया अंजाम

    इसकी सीमाएं दक्षिण में मदीना से उत्तर में आधुनिक जॉर्डन में अकाबा तक फैली थीं. 100 ईस्वी तक लगभग 900 वर्षों में दोनों राज्यों ने महत्वपूर्ण व्यापार मार्ग को नियंत्रित किया था. लेकिन, इन दोनों राज्यों के बारे में बहुत ही कम जानकारी सार्वजनिक है. (एजेंसी इनपुट)

    Tags: Saudi arabia

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर