Home /News /world /

कोरोना वैक्सीन की चौथी बूस्टर शॉट देने वाला पहला देश बना इजराइल

कोरोना वैक्सीन की चौथी बूस्टर शॉट देने वाला पहला देश बना इजराइल

इजराइल की 9.4 मिलियन आबादी में से लगभग 4.2 मिलियन लोगों ने कोरोना वायरस वैक्सीन के तीन शॉट ले लिए हैं.

इजराइल की 9.4 मिलियन आबादी में से लगभग 4.2 मिलियन लोगों ने कोरोना वायरस वैक्सीन के तीन शॉट ले लिए हैं.

Israel approves 4th Covid-19 vaccine: इजराइल की 9.4 मिलियन आबादी में से लगभग 4.2 मिलियन लोगों ने कोरोना वायरस वैक्सीन के तीन शॉट ले लिए हैं. ओमिक्रॉन वेरिएंट से बढ़ रहे कोरोना के मामलों के बीच चौथी बूस्टर शॉट को मंजूरी देने वाला इजराइल दुनिया का पहला देश बन गया है.

अधिक पढ़ें ...

    यरूशलम. दुनियाभर में कोरोना वायरस के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. कई देश कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के प्रभाव पर भी लगातार रिसर्च कर रहे हैं. कई एक्सपर्ट्स ने संक्रमण से निपटने के लिए बूस्टर डोज की प्रभावशीलता पर भी जोर दिया है. इस बीच, इजराइल ने गुरुवार को अपने नागरिकों को वैक्सीन की चौथी बूस्टर शॉट (Fourth Booster Dose) का तोहफा दिया है. ओमिक्रॉन वेरिएंट से बढ़ रहे कोरोना के मामलों के बीच चौथी बूस्टर शॉट को मंजूरी देने वाला इजराइल दुनिया का पहला देश बन गया है.

    स्वास्थ्य मंत्रालय के महानिदेशक नचमन ऐश ने बताया, ‘आज मैंने कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों के लिए चौथी वैक्सीन को मंजूरी दी है.’उन्होंने कहा, ‘मैंने ऐसा उन अध्ययनों के आलोक में किया है जो देश की कमजोर इम्यूनिटी वाली आबादी के लिए चौथी वैक्सीन सहित अन्य वैक्सीन के लाभ को दिखाते हैं. ओमिक्रॉन के इस प्रकोप में सबसे ज्यादा खतरा इन्ही लोगों को है.’ स्वास्थ्य अधिकारियों ने गुरुवार को 4,000 से ज्यादा नए मामले दर्ज किए, जो सितंबर के बाद से नहीं देखे गए. स्वास्थ्य मंत्री नित्जन होरोविट्ज ने कहा कि इजराइल कोरोना की ‘पांचवीं लहर’ में था. यहां ज्यादातर मामले ओमिक्रॉन वेरिएंट के थे.

    दुबई में अब बालकनी में कपड़े सुखाए तो लगेगा भारी जुर्माना, जान लें नए नियम

    4.2 मिलियन लोगों को लगी तीन वैक्सीन डोज
    प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने कहा कि इजराइल, जिसने सबसे पहले आम जनता को वैक्सीन की तीसरी डोज देने की पेशकश की थी. यह देश अब चौथे वैक्सीन शॉट के लिए एक ट्रेलब्लेजर होगा. उन्होंने कहा कि नागरिकों को चौथी वैक्सीन लगाने वाले देशों के मामले में इजराइल सबसे आगे रहेगा. गौरतलब है कि इजराइल की 9.4 मिलियन आबादी में से लगभग 4.2 मिलियन लोगों ने कोरोना वायरस वैक्सीन के तीन शॉट ले लिए हैं.

    UAE ने गैर मुस्लिम कपल के लिए जारी किया पहला सिविल मैरिज लाइसेंस

    संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी की वजह ‘ओमिक्रॉन’
    इस बीच, समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने जानकारी दी कि पिछले सात दिनों की अवधि में वैश्विक स्‍तर पर कोरोना संक्रमण के मामले संक स्‍तर पर दर्ज क‍िए गए हैं. रॉयटर्स ने कहा क‍ि संक्रमण के इन मामलों में आई तेजी का मुख्‍य कारण ओमिक्रॉन वेरि‍एंट हैं, जो नियंत्रण से बाहर हो गया है. रॉयटर्स ने बताया कि 22 से 28 दिसंबर के बीच दुनियाभर में हर दिन औसतन लगभग 900,000 मामले सामने आए हैं. (एजेंसी इनपुट के साथ)

    Tags: Anti-Corona vaccine, Coronavirus, Israel

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर