• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • इजराइल में 60 साल से ऊपर के लोगों को लगेगा वैक्सीन का तीसरी डोज, ऐसा करने वाला पहला देश

इजराइल में 60 साल से ऊपर के लोगों को लगेगा वैक्सीन का तीसरी डोज, ऐसा करने वाला पहला देश

इजराइल ऐसा करने वाला पहला देश है, क्योंकि अभी तक सभी वैक्सीन के दो ही शॉट लोगों को दिए जा रहे हैं.

इजराइल ऐसा करने वाला पहला देश है, क्योंकि अभी तक सभी वैक्सीन के दो ही शॉट लोगों को दिए जा रहे हैं.

इजराइल (Israel) के हेल्थ एक्सपर्ट के एक सरकारी पैनल की सिफारिश पर यह फैसला लिया गया है, क्योंकि 60 साल से ऊपर के लोगों में गंभीर संक्रमण रोकने में वैक्सीन (Covid Vaccine) की इफेक्टिवनेस में कमी आई है.

  • Share this:

    यरूशलम. कोरोना वायरस को हराने के लिए इजराइल (Israel) ने बड़ा कदम उठाया है. यहां 60 साल से ऊपर के लोगों को कोरोना वैक्सीन (Covid Vaccine) का तीसरा डोज दिया जाएगा. अगले हफ्ते से तीसरी खुराक मिलनी शुरू हो जाएगी. इजराइल ऐसा करने वाला पहला देश है, क्योंकि अभी तक सभी वैक्सीन के दो ही शॉट लोगों को दिए जा रहे हैं. इसके लिए बकायदा वहां के स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने नई गाइडलाइन भी जारी कर दी है.

    इजरायल सिर्फ उन ही 60+ लोगों को वैक्सीन की तीसरी खुराक देगा, जिन्होंने कम से कम 5 महीने पहले दोनों खुराक ले ली थी. चैनल 13 के मुताबिक सरकार के इस कदम को डेल्टा वेरिएंट के प्रसार को धीमा करने के प्रयास के रूप में भी देखा जा रहा है. इससे पहले स्वास्थ्य मंत्रालय ने पहले संक्रमण के खिलाफ टीके की प्रभावशीलता में गिरावट की सूचना दी थी.

    कोरोना से लड़ने के लिए भेड़ के खून से एंटीबॉडी तैयार, नए वेरिएंट्स पर भी असरदार

    3 महीने में वैक्सीन की इफेक्टिवनेस 16% घटी
    एक्सपर्ट पैनल ने बुधवार रात मीटिंग दौरान वैक्सीन की इफेक्टिवनेस से जुड़े डेटा साझा किए थे. इनमें बताया गया कि 60 साल से ऊपर के जिन लोगों को जनवरी में वैक्सीन लगी थी, उन्हें गंभीर संक्रमण से बचाने में वैक्सीन की इफेक्टिवनेस अप्रैल में 97% थी. जुलाई में यह घटकर 81% रह गई. यानी 3 महीने में इफेक्टिवनेस में 16% कमी आई है. हालांकि, पैनल में शामिल सभी एक्सपर्ट एकराय नहीं थे, लेकिन ज्यादातर इस पक्ष में थे कि 60 साल से ऊपर के लोगों को बूस्टर डोज दिया जाए.

    इजराइल में कोरोना के कितने केस?
    इजरायल में नए गंभीर मरीजों की संख्या पिछले दो दिन से लगातार बढ़ रही है. सोमवार को इनका आंकड़ा 20 था. मंगलवार को बढ़कर 33 और बुधवार को 41 पहुंच गया. स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े अधिकारियों का अनुमान है कि अगस्त के आखिर तक गंभीर मरीजों का आंकड़ा 1,000 तक पहुंच जाएगा.

    ब्रिटेन में बच्चों में बढ़ रहे RSV संक्रमण के मामले, क्या कोरोना के कारण हो रहा से सब?

    दुनिया में अब तक 19.7 करोड़ मामले
    दुनियाभर में अब तक कोरोनावायरस के 19 करोड़ 73 लाख मामले दर्ज हुए हैं. इससे 42 लाख 13 हजार लोगों ने जान गंवाई है, जबकि 17 करोड़ 82 लाख लोगों ने इस बीमारी को मात भी दी है. दुनिया में अभी कोरोना के 1 करोड़ 46 लाख एक्टिव केस हैं. इसमें से 87,074 क्रिटिकल हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज