Home /News /world /

दुबई में अब बालकनी में कपड़े सुखाए तो लगेगा भारी जुर्माना, जान लें नए नियम

दुबई में अब बालकनी में कपड़े सुखाए तो लगेगा भारी जुर्माना, जान लें नए नियम

दुबई नगरपालिका ने ये कदम शहर को साफ-सुथरा रखने के उद्देश्य से उठाए हैं.

दुबई नगरपालिका ने ये कदम शहर को साफ-सुथरा रखने के उद्देश्य से उठाए हैं.

dubai Municipality advisory: नए नियमों के मुताबिक बालकनी या खिड़की पर कपड़े सुखाने पर, बालकनी से सिगरेट की राख झाड़ने पर, बालकनी से कूड़ा फेंकने पर, बालकनी धुलते समय पानी नीचे गिरने या एसी से पानी टपकने पर, बालकनी में चिड़ियों को दाना खिलाने पर क्योंकि वे गंदगी फैलाती हैं. बालकनी में किसी तरह का एंटीना लगाने पर जुर्माना देना पड़ेगा.

अधिक पढ़ें ...

    दुबई. दुबई में कुछ नए नियम बनाए गए हैं जिनके उल्लंघन (Dubai Municipality Advisory) पर भारी जुर्माना देना पड़ सकता है. दुबई में अब बालकनी में कपड़े सुखाने की मनाही होगी. अगर कोई ऐसा करता है तो उस पर फाइन लगेगा, जबकि भारत में ज्यादातर लोग अपने कपड़े बालकनी में ही सुखाते हैं. इतना ही नहीं अब अगर बालकनी में सिगरेट पीने के दौरान उसकी राख नीचे गिरती है तो इसके लिए भी जुर्माना देना पड़ेगा. खबरों के मुताबिक नियमों को तोड़ने पर 500 से 1500 दिरहम यानी 10 हजार से 30 हजार रुपए तक का जुर्माना देना पड़ेगा.

    दुबई नगरपालिका ने ये कदम शहर को साफ-सुथरा रखने के उद्देश्य से उठाए हैं. सोमवार को एक ट्वीट में दुबई नगरपालिका ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि अपनी बालकनी का ‘गलत इस्तेमाल’ न करें. लोगों से कहा गया है कि वे ऐसा कुछ न करें जिससे उनकी बालकनी ‘बुरी’ दिखे.

    गधे के बच्चे को बेटे की तरह प्यार करने लगा शख्स, डायपर पहन बिस्तर पर सोता है जानवर, बोतल से पीता है दूध

    अब किन चीजों की होगी मनाही
    ट्वीट में लिखा है कि पर्यावरण जरूरतों और मानकों को लेकर जागरूकता बढ़ाने के लिए दुबई नगरपालिका यूएई के सभी निवासियों से शहर की सुंदरता और सभ्य स्वरूप को बिगाड़ने से बचने की अपील करती है. इस ट्वीट में उन नियमों के बारे में जानकारी दी गई है, जिनके उल्लंघन पर जुर्माना लगेगा.

    नए नियमों के मुताबिक बालकनी या खिड़की पर कपड़े सुखाने पर, बालकनी से सिगरेट की राख झाड़ने पर, बालकनी से कूड़ा फेंकने पर, बालकनी धुलते समय पानी नीचे गिरने या एसी से पानी टपकने पर, बालकनी में चिड़ियों को दाना खिलाने पर क्योंकि वे गंदगी फैलाती हैं. बालकनी में किसी तरह का एंटीना लगाने पर जुर्माना देना पड़ेगा.

    Pictures: घूमने के लिए कपल ने वैन को ही बना लिया घर, लग्ज़री फ्लैट जितनी है सुविधाएं

    नियम तोड़े तो हल्की करनी होगी जेब
    ये नियम सिर्फ कागजों पर नहीं बनाए गए हैं बल्कि इन्हें तोड़ने पर भारी जुर्माना भी देना पड़ सकता है. खबरों के मुताबिक नियमों को तोड़ने पर 500 से 1500 दिरहम यानी 10 हजार से 30 हजार रुपए तक का जुर्माना देना पड़ेगा.

    Tags: Dubai

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर