Home /News /world /

haj 2022 saudi arabia catches nearly 300 pilgrims without permits

हज यात्रा पर 300 हाजियों ने किया ऐसा काम, हो गए गिरफ्तार; 2 लाख का लगा जुर्माना

सऊदी अधिकारियों ने सोमवार को जानकारी दी कि सभी गिरफ्तार किए गए लोगों पर जुर्माना लगाया गया है.  (AP)

सऊदी अधिकारियों ने सोमवार को जानकारी दी कि सभी गिरफ्तार किए गए लोगों पर जुर्माना लगाया गया है. (AP)

सऊदी अधिकारियों ने ऐसे लगभग 300 लोगों को गिरफ्तार किया है जो बिना परमिट हज यात्रा करने की कोशिश कर रहे थे.

रियाद. सऊदी अरब में हज यात्रा में गए 300 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. खाड़ी देश ने पहले ही कह दिया था कि बिना परमिट के यात्रा करने वाले हाजियों को गिरफ्तार कर उन पर जुर्माना लगाया जाएगा. बावजूद इसके सैकड़ों लोग बिना परमिट हज यात्रा करते पकड़े गए हैं.

समाचार एजेंसी एएफपी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी अधिकारियों ने सोमवार को जानकारी दी कि सभी गिरफ्तार किए गए लोगों पर जुर्माना लगाया गया है. हज सुरक्षा के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल मोहम्मद अल-बसामी ने सरकारी मीडिया पर प्रसारित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘कुछ 288 नागरिकों और निवासियों को हज नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. लेफ्टिनेंट जनरल ने बताया कि सभी लोगों पर 10,000 सऊदी रियाल (2 लाख 10 हजार 633 रुपये) का जुर्माना लगाया गया है.

बसामी ने कहा कि इतनी बड़ी संख्या में बिना परमिट यात्रियों के मक्का में प्रवेश को लेकर सुरक्षा व्यवस्था को और कड़ा कर दिया गया है. मक्का के ग्रैंड मस्जिद के चारों तरफ सुरक्षा घेरा बना दिया गया है. उन्होंने कहा कि 69 हजार से अधिक वाहनों में लगभग एक लाख लोगों को प्रवेश करने से फिलहाल के लिए रोक दिया गया है.

सऊदी अरब इस साल 10 लाख लोगों को हज यात्रा की अनुमति दे रहा है. कोरोनोवायरस महामारी के कारण दो सालों तक सऊदी अरब ने विदेशियों की हज यात्रा पर पाबंदी लगाई थी. इस बार विदेशों से 8 लाख 50 हजार लोग सऊदी हज यात्रा पर आ रहे हैं.

इंडोनेशिया से इस बार एक लाख 51 लोग, पाकिस्तान से 81 हजार 132 लोग, भारत से 79 हजार 237 लोग और बांग्लादेश से 57 हजार 585 लोग हज यात्रा पर जा रहे हैं.  (एजेंसी इनपुट)

Tags: Haj yatra, Haj Yatri, Saudi arabia

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर