होम /न्यूज /दुनिया /इजरायल की सड़कों बच्चों से लेकर बड़े सभी बन गए 'जॉम्बी', दिल दहलाने वाला Video

इजरायल की सड़कों बच्चों से लेकर बड़े सभी बन गए 'जॉम्बी', दिल दहलाने वाला Video

तेल अवीव में जॉम्बी वॉक का आयोजन किया गया था (AP)

तेल अवीव में जॉम्बी वॉक का आयोजन किया गया था (AP)

हैलोवीन डे (Halloween Day) को करीब 2000 वर्ष से पहले ‘आल सेट्स डे’ के रूप में पूरे उत्तरी यूरोप में मनाया जाता था. वहीं ...अधिक पढ़ें

    यरूशलम. दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में 31 अक्टूबर को हैलोवीन डे (Halloween Day) मनाया गया. हैलोवीन डे को लोग अजीबोगरीब डरावनी कॉस्ट्यूम पहनकर मनाते हैं. इजराइल में भी इस दिन डरावना नजारा दिखा. तेल अवीव में बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी जॉम्बी (Zombie Walk in Israel)जैसा मेकअप करके सड़कों पर निकले थे. इन्हें देखकर एक बार के लिए कोई भी डर सकता है. बता दें कि ईसाइयों का यह त्योहार हर साल अक्टूबर के आखिरी रविवार को मनाया जाता है.

    एक वीडियो में तेल अवीव की जॉम्बी वॉक को देखा जा सकता है. वीडियो के साथ लिखा गया, ‘लोगों ने कॉस्ट्यूम और फेस पेंट के साथ तेल अवीव की जॉम्बी वॉक में हिस्सा लिया.’ वॉक में हिस्सा लेने वाले डन्नी ने बताया कि वह इस वॉक में 2011 से हिस्सा ले रहे हैं और हर साल यहां आते हैं. करीब डेढ़ साल से जॉम्बी वॉक का आयोजन नहीं किया जा रहा था.

    Viral : इटली की सड़कों पर साड़ी पहनकर घूमता दिखा शख्स, माथे पर सजाई लाल बिंदी

    हैलोवीन डे को करीब 2000 वर्ष से पहले ‘आल सेट्स डे’ के रूप में पूरे उत्तरी यूरोप में मनाया जाता था. वहीं, कुछ इतिहासकारों का कहना है कि हैलोवीन प्राचीन सेल्टिक त्योहार (जिसे सम्हैन कहा जाता है) से संबंधित है. इस दिन पर मान्‍यता है कि मरे हुए लोगों की आत्माएं उठती है और धरती पर प्रकट हो कर जीवित आत्माओं के लिए परेशानी पैदा करती हैं. इन बुरी आत्माओं से डर भगाने के लिए लोग राक्षस जैसे कपड़े पहनते हैं. इसके अलावा इन्‍हें भगाने के लिए हर जगह आग जलाकर उसमें मरे हुए जानवरों की हड्डियां उसमें फेंकी जाती है. क्रिसमस के बाद हैलोवीन अमेरिकन व यूरेपियन देशों में मनाया जाने वाला सबसे बड़ा त्योहार है.

    Halloween के मौके पर BMC ने किया लोगों को जागरूक, प्लास्टिक का कंकाल शेयर कर दिया खास संदेश!

    halloween 1

    हैलोवीन डे को करीब 2000 वर्ष से पहले ‘आल सेट्स डे’ के रूप में पूरे उत्तरी यूरोप में मनाया जाता था

    हैलोवीन अमेरिका, इंग्लैंड और यूरोपियन देशों में मनाया जाता है. लेकिन इस त्योहार की शुरुआत आयरलैंड और स्कॉटलैंड से हुई थी. यह दिन सेल्टिक कैलेंडर का आखिरी दिन होता है. इसलिए सेल्टिक लोगों के बीच यह नए वर्ष की शुरूआत के रूप में मनाया जाता है. कथाओं के अनुसार आइरिश लोग हैलोवीन पर जैक ओ लैंटर्न बनाते हैं.

    लोग कद्दू को खोखला करके उसमें आंख, नाक और मुंह बनाते हैं और अंदर मोमबत्ती रखते हैं. जिसके घर के बाहर या फिर पेड़ों पर लटका दिया जाता है. जिसके बाद उसे दफना दिया जाता है. बच्चे इस दिन पड़ोसी और रिश्तेदारों से चॉकलेट्स लेते हैं. कई देशों में इसकी अलग-अलग प्रथा है.

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें