होम /न्यूज /दुनिया /इजराइल की मदद का मतलब मौत, ईरान में चार लोगों को इस वजह से अपनी जान से हाथ धोना पड़ेगा

इजराइल की मदद का मतलब मौत, ईरान में चार लोगों को इस वजह से अपनी जान से हाथ धोना पड़ेगा

ईरान ने ने सरकार विरोधी प्रदर्शनों में कथित रूप से भूमिका निभाने के आरोप में 40 विदेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया था. (Image: Reuters)

ईरान ने ने सरकार विरोधी प्रदर्शनों में कथित रूप से भूमिका निभाने के आरोप में 40 विदेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया था. (Image: Reuters)

Anti-Hijab Protest News: ईरान ने हिजाब विरोधी प्रदर्शनों के लिए इजराइल और अमेरिका को ही जिम्मेदार ठहराया है. लंबे समय स ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

ईरान में इजराइली खुफिया सेवा के साथ सहयोग करने के लिए चार लोगों को मौत की सजा
इजराइल और पश्चिमी खुफिया सेवाओं पर देश में गृहयुद्ध की साजिश रचने का आरोप लगाया
आरोपियों को ईरान के रेवोल्यूशनरी गार्ड्स और खुफिया मंत्रालय ने गिरफ्तार किया था

तेहरान. ईरान में चार लोगों को कथित तौर पर इजराइल की खुफिया एजेंसी के लिए काम करने के लिए मौत की सजा सुनाई गई है. देश की मेहर समाचार एजेंसी की एक रिपोर्ट के अनुसार ईरान की न्यायपालिका ने कथित तौर पर इजराइली खुफिया सेवा के साथ सहयोग करने और अपहरण करने के आरोप में चार लोगों को मौत की सजा सुनाई है. इस्लामिक देश ईरान लंबे समय से अपने कट्टर दुश्मन इजराइल पर अपनी धरती पर गुप्त अभियान चलाने का आरोप लगाता रहा है. तेहरान ने हाल ही में इजराइल और पश्चिमी खुफिया सेवाओं पर देश में गृहयुद्ध की साजिश रचने का आरोप लगाया है, जो अब 1979 की इस्लामिक क्रांति के बाद से कुछ सबसे बड़े सरकार विरोधी प्रदर्शनों की चपेट में है.

न्यूज़ एजेंसी ने चारों आरोपियों का नाम लिया और इजराइल का जिक्र करते हुए कहा कि उन्हें इजराइल शासन की खुफिया सेवाओं के साथ सहयोग करने और अपहरण के अपराध के लिए मौत की सजा सुनाई गई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि आरोपियों को रेवोल्यूशनरी गॉर्ड्स और खुफिया मंत्रालय ने गिरफ्तार किया था. साथ ही तीन अन्य लोगों को कथित तौर पर राष्ट्रीय सुरक्षा के खिलाफ काम करने, अपहरण में सहायता करने और अवैध हथियार रखने जैसे अपराधों के लिए पांच से 10 साल के बीच जेल की सजा सुनाई गई.

हिजाब प्रदर्शन का दोष भी इजराइल और अमेरिका पर मढ़ा
ईरान ने हिजाब विरोधी प्रदर्शनों के लिए इजराइल और अमेरिका को ही जिम्मेदार ठहराया है. लंबे समय से ईरानी सरकार देश में चल रहे हिंसक प्रदर्शनों के लिए विदेशी साजिश को वजह बताती आई है जिससे जोड़कर चार लोगों की इस सजा को देखा जा रहा है. ईरान का कहना है कि उसने सरकार विरोधी प्रदर्शनों में कथित रूप से भूमिका निभाने के आरोप में 40 विदेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया था. ईरानी महिलाओं, स्टूडेंट्स और पुरुषों द्वारा ये प्रदर्शन बदलाव के लिए किया जा रहा है, लेकिन सुरक्षा बलों की क्रूर कार्रवाई के बीच ये कठिन होता जा रहा है. देश के सुरक्षा बलों ने इतना क्रूर रवैया अपना लिया है कि निहत्थे आम व्यक्ति पर भी गोलीबारी कर देते हैं.

Tags: Iran, Iran hijab protest, Israel

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें