Home /News /world /

iran teenage girls arrested for not wearing headscarves at skateboarding event video

ईरान में मुस्लिम लड़कियों ने स्पोर्ट इवेंट के लिए उतारा हिजाब, मिलेगी कड़ी सजा

रूढ़िवादी देश ईरान में सभी महिलाओं और किशोर लड़कियों के लिए हिजाब पहनना अनिवार्य है. (AP)

रूढ़िवादी देश ईरान में सभी महिलाओं और किशोर लड़कियों के लिए हिजाब पहनना अनिवार्य है. (AP)

ईरान की सोशल मीडिया पर शिराज में आयोजित 'गो स्केटबोर्डिंग डे' का वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो ने धार्मिक कट्टरपंथियों के बीच आक्रोश पैदा कर दिया है.

तेहरान. ईरान की पुलिस ने दक्षिणी शहर शिराज में स्केटबोर्डिंग डे (Skateboarding Event) पर हिजाब न पहनने के लिए कई किशोर लड़कियों को गिरफ्तार किया है. सरकारी मीडिया ने इसकी जानकारी दी. शिराज पुलिस प्रमुख फराज शोजाई के हवाले से न्यूज एजेंसी IRNA ने बताया कि कई लड़कियों ने स्पोर्ट इवेंट के अंत में धार्मिक मान्यताओं और कानूनी नियमों को तोड़ते हुए हिजाब उतार दिए. पुलिस ने कई आयोजकों को भी गिरफ्तार किया है.

डेलीमेल की खबर के अनुसार, इस इवेंट में इस्लामिक नियमों का खुलेआम उल्लंघन करने के आरोप में पांच आयोजकों को हिरासत में लिया गया है. शिराज पुलिस प्रमुख फराज शोजाई ने कहा, ‘न्यायपालिका के सहयोग से, गुरुवार को कई अपराधियों और इस आयोजन से जुड़े लोगों की पहचान की गई और उन्हें गिरफ्तार किया गया.’

रूढ़िवादी देश ईरान में सभी महिलाओं और किशोर लड़कियों के लिए हिजाब पहनना अनिवार्य है. शोजाई ने कहा, ‘धार्मिक और कानूनी नियमों का पालन किए बिना किसी स्पोर्ट्स या नॉन-स्पोर्ट्स इवेंट का आयोजन करना सख्त मना है और आयोजकों को कानून के मुताबिक सख्त सजा दी जाएगी.’

शिराज के गवर्नर लोटफुल्ला शेबानी ने कहा कि इवेंट का आयोजन सामाजिक, धार्मिक और राष्ट्रीय नियमों को तोड़ने के उद्देश्य से किया गया था. शिराज में 15 जुलाई को जुमे की नमाज के बाद ‘हिजाब की पवित्रता के समर्थक’ शीर्षक से एक मार्च निकाला जाएगा.

ईरान के खिलाफ पश्चिम की ‘सॉफ्ट वॉर’
ईरान में 1979 की क्रांति के बाद से लागू इस्लामिक लॉ के तहत महिलाओं को ऐसा हिजाब पहनना अनिवार्य है जो उनके बालों को छिपाते हुए सिर और गर्दन को ढके. ईरान के कट्टरपंथी इस तरह के आयोजनों, जहां इस तरह के नियमों को नजरअंदाज किया जाता है, को इस्लामिक रिपब्लिक के खिलाफ पश्चिम की ‘सॉफ्ट वॉर’ मानते हैं. हालांकि, तेहरान और दूसरे प्रमुख शहरों में पिछले दो दशकों में नियमों ढील दी गई है जिसके तहत महिलाएं अब अपने हिजाब को थोड़ा पीछे कर सिर खुला रख सकती हैं.

महिला और पुरुषों का एकसाथ डांस करना मना
ईरान की मीडिया ने रविवार को जानकारी दी कि 120 लोगों को कथित ‘आपराधिक गतिविधियों’ के लिए गिरफ्तार किया गया है जैसे शराब पीना, पुरुषों और महिलाओं का एक साथ डांस करना और हिजाब उतारना. ईरान के कानून के मुताबिक देश में सिर्फ गैर-मुस्लिम नागरिक ही धार्मिक उद्देश्यों से शराब का सेवन कर सकते हैं जबकि पुरुषों और महिलाओं का एकसाथ डांस करना मना है.

Tags: Iran

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर