• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • 4 किलोमीटर में सिमटा ISIS का 'साम्राज्‍य', सीरिया में लड़ रहा है आखिरी जंग

4 किलोमीटर में सिमटा ISIS का 'साम्राज्‍य', सीरिया में लड़ रहा है आखिरी जंग

एक समय आईएसआईएस के कब्‍जे में बगदाद की बाहरी सीमा से लेकर पश्चिमी सीरिया तक का हिस्‍सा था.

एक समय आईएसआईएस के कब्‍जे में बगदाद की बाहरी सीमा से लेकर पश्चिमी सीरिया तक का हिस्‍सा था.

एक समय आईएसआईएस के कब्‍जे में बगदाद की बाहरी सीमा से लेकर पश्चिमी सीरिया तक का हिस्‍सा था.

  • Share this:
    दुनिया के सबसे खूंखार आतंकी संगठनों में से एक इस्‍लामिक स्‍टेट अब महज चार किलोमीटर के दायरे में सिकुड़ गया है. पूर्वी सीरिया का एक छोटा सा हिस्‍सा ही उसके कब्‍जे में है. एक समय आईएसआईएस के कब्‍जे में बगदाद की बाहरी सीमा से लेकर पश्चिमी सीरिया तक का हिस्‍सा था. सीएनएन की खबर के अनुसार, अमेरिका के समर्थन वाली सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेज(एसडीएफ) ने आईएसआईएस को बुरी तरह से रौंदा है.

    रिपोर्ट में एसडीएफ के एक अधिकारी के हवाले से लिखा गया है कि तोपों और हवाई हमलों के चलते आईएसआईएस को भागना पड़ा है. उनका कहना है कि आने वाले 10 दिनों में इस्‍लामिक स्‍टेट का खात्‍मा हो सकता है. हालांकि जमीनी हकीकत इतनी साफ नहीं है. दोनों पक्षों में चल रही लड़ाई के चलते गांव पूरी तरह तबाह हो चुके हैं. अमेरिकी नेतृत्‍व वाले हवाई हमलों ने मकानों को खंडहर बना दिया है. कई मौकों पर ऐसा भी हुआ है रात के समय में आईएसआईएस ने जवाबी हमला किया और फिर से कब्‍जा जमा लिया.

    सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, दो सप्‍ताह पहले कुछ इसी तरह की लड़ाई सुसा नाम के गांव में हुई. यहां पर रात के समय कुर्दिश और अरब सेना ने हमला बोला और इसे अपने अधिकार में ले लिया. लेकिन जल्‍द ही आईएसआईएस ने पलटवार किया और एसडीएफ को भगाते हुए गांव पर वापस कब्‍जा कर लिया. हालांकि बाद में उसी दिन कुर्दिश स्‍पेशल फॉर्सेज की मदद से सुसा से इस्‍लामिक स्‍टेट के आतंकियों का खात्‍मा कर दिया गया.

    दिसंबर 2018 से लेकर अभी तक हजारों लोग आईएसआईएस के नियंत्रण वाले इलाकों से निकलने में कामयाब रहे हैं. हालांकि अब भी हजारों लोग फंसे हुए हैं. जो लोग निकल गए वे सीरियन रेगिस्‍तान में कमजोर व्‍यवस्‍थाओं और भीड़भाड़ वाले कैंपों से गुजर बसर कर रहे हैं. इसके चलते बच्‍चों की काफी संख्‍या में जान गई है.

    आईएसआईएस के आतंकियों ने भागने की कोशिश करने वाले कई लोगों को गोली मार दी, इनमें बच्‍चे और महिलाएं भी शामिल है. इराक और सीरिया जहां से आईएसआईएस की शुरुआत हुई वहां पर वह अब अंतिम लड़ाई लड़ रहा है लेकिन दुनिया के कई अन्‍य देशों में अभी भी उसके झंडे को उठाया जा रहा है. नाइजीरिया, लीबिया, मिस्र और अफगानिस्‍तान ऐसे ही कुछ देश हैं जहां पर आईएसआई ने सिर उठाया है. वहां से समय-समय पर आईएसआईएस के हमलों की खबरें आती रहती हैं.

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज