Home /News /world /

इजराइल ने एंटी बैलेस्टिक मिसाइल सिस्टम का किया सफल टेस्ट, चंद दिन में होगी तैनाती

इजराइल ने एंटी बैलेस्टिक मिसाइल सिस्टम का किया सफल टेस्ट, चंद दिन में होगी तैनाती

इजराइल के पास आज दुनिया का बेस्‍ट एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम है.

इजराइल के पास आज दुनिया का बेस्‍ट एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम है.

Israel Arrow 3 Anti Ballistic Missile System: एरो-3 का पहला टेस्ट फरवरी 2018 में किया गया था. माना जा रहा है कि 2008 के बाद दुनिया के किसी देश ने इतना अहम हथियार हासिल नहीं किया. शायद यही वजह है कि इजराइल और अमेरिका इसके एडवांस्ड फीचर्स को लेकर फिलहाल गोपनीयता बरत रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

    तेल अवीव. इजराइल (Israel) ने मंगलवार को एक बहुत बड़ी कामयाबी हासिल की. इजराइल (Israel Missile Test) ने एरो-3 एंटी बैलेस्टिक मिसाइल सिस्टम (Arrow 3 Anti Ballistic Missile System) का सफल टेस्ट किया. इस टेस्ट के बारे में तो तमाम डीटेल दी गईं, लेकिन एरो-3 के एडवांस्ड फीचर्स के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई. इजराइली एयरफोर्स ने साफ कर दिया कि अगले चंद दिनों में ही एरो-3 एयरफोर्स को सौंप दिया जाएगा. इस डिफेंस सिस्टम को इजराइल और अमेरिकी डिफेंस एक्सपर्ट्स ने मिलकर तैयार किया है.

    एरो-3 का पहला टेस्ट फरवरी 2018 में किया गया था. माना जा रहा है कि 2008 के बाद दुनिया के किसी देश ने इतना अहम हथियार हासिल नहीं किया. शायद यही वजह है कि इजराइल और अमेरिका इसके एडवांस्ड फीचर्स को लेकर फिलहाल गोपनीयता बरत रहे हैं.

    सऊदी अरब को बैलिस्टिक मिसाइल बनाने में मदद कर रहा चीन- US खुफिया एजेंसियों का दावा

    इजराइल एयरोस्पेस के सीईओ बोज लेवी ने कहा- ‘यह पूरा सिस्टम एल्गोरिदम बेस्ड और बिल्कुल सटीक है. यह किसी भी आने वाले खतरे को फौरन पकड़ लेगा और इसकी जानकारी थिएटर कमांड को देगा. चंद सेकंड में जवाबी कार्रवाई से दुश्मन की मिसाइल को मार गिराया जाएगा. इससे ज्यादा मैं आपको नहीं बता सकता.’

    डिफेंस मिनिस्ट्री ने कहा- ‘यह एक लाइव टेस्ट था. हमारे सिस्टम में लगे राडार ने खतरे को पहचाना. इसका डेटा फायर मैनेजमेंट सिस्टम को भेजा. इसके बाद इंटरसेप्शन की तैयारी की गई. एरो-3 से निकली मिसाइलों ने टारगेट को खत्म कर दिया. खास बात यह है कि दोनों टारगेट अलग-अलग दिशाओं से आ रहे थे.’

    बता दें कि इजराइल के पास आज दुनिया का बेस्‍ट एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम है. इजराइल का आयरन डोम मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम इस तरह से डिजाइन किया गया कि वह मोर्टार तक से उनकी रक्षा कर सकता है.

    इसका इंटरसेप्‍शन रेट 90 फीसदी तक है. इजराइल अब कई एंटी-बैलेस्टिक मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम पर काम कर रहा है. साथ ही इजराइल इस तरह के सिस्‍टम को डिजाइन कर रहा है, जो टैंक्‍स और शिप्‍स तक की रक्षा भी करने में सक्षम है.

    इसे इजराइल की सरकारी रक्षा एजेंसी राफेल एडवांस्ड डिफेंस सिस्टम्स द्वारा डेवलप किया गया है. इसे रक्षा मिसाइल बैटरी भी कहते हैं. पूरे इजराइल में इस तरह की सात रक्षा मिसाइल बैटरी लगी हुई है.

    सऊदी गठबंधन सेना का हूती विद्रोहियों पर हवाई हमला, 2 भारतीयों समेत 3 लोगों की मौत

    हर बैटरी इंटरसेप्ट मिसाइल क्षमता से लैस है. इसे सिक्योर्ड वायरलेस कनेक्शन के जरिए ऑपरेट किया जाता है.आयरन डोम में एक रडार यूनिट, मिसाइल कंट्रोल यूनिट और कई लॉन्चर्स शामिल हैं. यह रक्षा प्रणाली हर मौसम में काम करने में सक्षम है.

    हवा में ही मिसाइल को कर देता है खत्म
    इसका डिटेक्शन-ट्रैकिंग रडार, वेपन कंट्रोल सिस्टम और मिसाइल फायरिंग यूनिट से मिलकर अचूक मानी जाती हैं. जहां रडार 4 से 70 किलोमीटर की दूरी तक के टारगेट की पहचान कर उन पर नजर रखता है.

    वहीं इसके चार से पांच लॉन्चर में एक बार में 20 मिसाइलें लगती हैं.यह मिसाइल गर्मी और इलेक्ट्रिक सेंसर वाली होती हैं और दूसरी मिसाइल से टकराकर उन्हें नष्ट कर देती हैं.

    Tags: Embassy of Israel, Israel air strikes, Israeli Army, Missile trial

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर