Home /News /world /

अब वेस्ट बैंक में बेरोकटोक घूम सकेंगे फिलिस्तीनी, 4000 लोगों को ID कार्ड देगा इजराइल

अब वेस्ट बैंक में बेरोकटोक घूम सकेंगे फिलिस्तीनी, 4000 लोगों को ID कार्ड देगा इजराइल

ये लोग 2007 में गजा पट्टी से भागकर तब वेस्ट बैंक आ गए थे जब हमास के साथ आंतरिक संघर्ष चल रहा था.  (AP)

ये लोग 2007 में गजा पट्टी से भागकर तब वेस्ट बैंक आ गए थे जब हमास के साथ आंतरिक संघर्ष चल रहा था. (AP)

इजराइल (Israel) की सरकार का यह कदम उन 2,800 लोगों के लिए खासतौर पर फायदेमंद होगा, जो गजा पट्टी के पूर्व नागरिक (Palestinians) हैं. सरकार ने उन्हें कानूनी दर्जा देने का फैसला किया है. ये लोग 2007 में गजा पट्टी से भागकर तब वेस्ट बैंक(West Bank) आ गए थे जब हमास के साथ आंतरिक संघर्ष चल रहा था.

अधिक पढ़ें ...

    यरूशलम. वेस्ट बैंक (West Bank)में रहने वाले फिलिस्तीनी नागरिक (Palestinians) अब इजराइल (Israel)के चेकपोस्ट और नाकों पर बेरोकटोक जा सकेंगे, क्योंकि इजराइल उन्हें आईडेंटीटी कार्ड जारी करने जा रहा है. 1967 से वेस्ट बैंक पर इजराइल का कब्जा है. अब यहां के 4,000 फिलिस्तीनी नागरिकों को पहचान पत्र जारी किए जाएंगे.

    ऑफिशियल रजिस्ट्रेशन का यह अभियान बरसों से बंद पड़ा था. इजराइल की सरकार का यह कदम उन 2,800 लोगों के लिए खासतौर पर फायदेमंद होगा, जो गजा पट्टी के पूर्व नागरिक हैं. सरकार ने उन्हें कानूनी दर्जा देने का फैसला किया है. ये लोग 2007 में गजा पट्टी से भागकर तब वेस्ट बैंक आ गए थे जब हमास के साथ आंतरिक संघर्ष चल रहा था.

    जब इजराइल में विदेश मंत्री के लिए यहूदी लड़की ने गाया कुछ-कुछ होता है, देखें वीडियो

    इजराइल-फिलिस्तीन दोनों करते हैं दावा
    इजराइल ने छह हफ्ते तक चले युद्ध में इस इलाके पर कब्जा कर लिया था. तब से यहां रहने वाले लोगों के साथ इजराइली सेना की झड़पें होती रहती हैं. इजरायल दावा करता है कि यह जमीन यहूदियों की है, जिसपर बाद में मुस्लिम आक्रमणकारियों ने कब्जा कर लिया था. उन्हें अब यह जमीन वापस कर देनी चाहिए.

    यमन में सऊदी गठबंधन ने 24 घंटे में की 165 हूती विद्रोहियों की हत्या

    ऐसी आशंका है कि अगर तनाव बढ़ता है तो हमास भी सीजफायर के अपने वादे को तोड़ देगा. इससे पूरे क्षेत्र की शांति एक बार फिर से भंग हो सकती है. बता दें कि मई के शुरुआती हफ्तों में हुए हमलों के दौरान लगभग 300 लोगों की मौत हुई थी. (एजेंसी इनपुट)

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर