• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • Israel-Gaza: इजरायल ने गज़ा में हमास के ठिकानों पर किया हमला, इजरायली सैनिकों सहित 41 फलस्तीनी घायल

Israel-Gaza: इजरायल ने गज़ा में हमास के ठिकानों पर किया हमला, इजरायली सैनिकों सहित 41 फलस्तीनी घायल

फोटो सौ. (AFP)

फोटो सौ. (AFP)

इजरायल (Israel) के विमानों ने शनिवार की देर रात गज़ा (Gaza) में हमास के ठिकानों पर हमला किया. इस संघर्ष में इजरायली सैनिकों सहित 41 फलस्तीनी घायल हो गए.

  • Share this:

    तेल अवीव. इजरायली विमानों ने शनिवार की देर रात गज़ा (Gaza) में हमास के ठिकानों पर हमला किया. इजरायली सेना (Israeli Army) ने कहा कि सीमा पार से गोलीबारी के बाद यहां हिंसा बढ़ गई. इस संघर्ष में एक इजरायली सैनिक गंभीर रूप से घायल हो गया और दो गंभीर रूप से घायल हो गए. इस संघर्ष में इजरायली सैनिकों सहित 41 फलस्तीनी घायल हो गए. यरुशलम के समर्थन में एन्क्लेव के इस्लामी शासकों हमास और अन्य गुटों द्वारा आयोजित गज़ा विरोध के दौरान लोगों को चोटें आईं. यहां इजरायली पुलिस के साथ फलस्तीनी संघर्ष में मई में 11-दिनों तक इजरायल-हमास संघर्ष को भड़काने में मदद की थी.

    चिकित्सकों ने कहा कि पूर्वी गज़ा पट्टी और इजरायल के बीच सीमा के पास इजरायली सैनिकों के साथ संघर्ष में 40 से अधिक फलस्तीनी प्रदर्शनकारी घायल हो गए. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने शनिवार को यहां शिफा अस्पताल के निदेशक मोहम्मद अबू सिलमेया के हवाले से कहा कि 15 बच्चों सहित कुल 41 फिलिस्तीनी प्रदर्शनकारियों को इजरायली सैनिकों ने गोली मारकर घायल कर दिया, जिनमें से दो की हालत गंभीर है. इजरायली सेना ने एक बयान में कहा कि लगभग 100 फिलिस्तीनी सीमा की बाड़ के पास पहुंचे और सैनिकों पर हथगोले फेंके, जिन्होंने उन्हें तितर-बितर करने के लिए गोलियां चलाईं. इस बीच, इजरायली मीडिया ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने बाड़ के कांटेदार तार को काट दिया.

    ये भी पढ़ें: EXPLAINED: तालिबान से जुड़े हक्कानी नेटवर्क को लेकर है भारत की बड़ी चिंता, जानें वजह

    इजरायल ने 2007 से गज़ा पट्टी पर नाकाबंदी लगाई हुई है
    हमास के एक वरिष्ठ अधिकारी खलील अल-हया ने प्रदर्शनकारियों से कहा, इजरायल के साथ टकराव अभी भी किया जा सकता है. हाल के हफ्तों में तनाव बढ़ गया है. हमास ने इजरायल से कहा है कि वो गज़ा पट्टी पर लगाई गई नाकाबंदी को कम करे. नाकाबंदी की वजह से गज़ा पट्टी से लोगों और सामानों के अंदर-बाहर जाने की आवाजाही प्रतिबंधित होती है. इजरायल ने 2007 से मिस्र की मदद से गज़ा पट्टी पर नाकाबंदी लगाई हुई है. इजरायल का कहना है कि इसके जरिए हमास को हथियार इकट्ठा करने से रोका जाता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज