Home /News /world /

israeli defense minister benny gantz to visit india next week

इजराइल के रक्षा मंत्री अगले हफ्ते आएंगे भारत, द्विपक्षीय संबंधों पर होगी चर्चा

गैंट्ज भारत और इजराइल के बीच तीन दशकों के राजनयिक संबंधों की मजबूती पर चर्चा करेंगे.  (AP)

गैंट्ज भारत और इजराइल के बीच तीन दशकों के राजनयिक संबंधों की मजबूती पर चर्चा करेंगे. (AP)

पहले यह यात्रा मार्च में होने वाली थी लेकिन कोरोना मामलों वृ्द्धि और इजराइल में कई आतंकी हमलों के बाद यात्रा रद्द कर दी गई थी, हाल ही में इजराइल में अल-अक्सा में हिंसा हुई थी जिसमें कई लोग मारे भी गए थे.

तेहरान. इजराइल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज अगले हफ्ते भारत यात्रा पर आएंगे. गैंट्ज भारत और इजराइल के बीच तीन दशकों के राजनयिक संबंधों की मजबूती पर चर्चा करेंगे. एक मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गैंट्ज एक जून को अपनी यात्रा पर रवाना होंगे.

पहले यह यात्रा मार्च में होने वाली थी लेकिन कोरोना मामलों वृ्द्धि और इजराइल में कई आतंकी हमलों के बाद यात्रा रद्द कर दी गई थी, हाल ही में इजराइल में अल-अक्सा में हिंसा हुई थी जिसमें कई लोग मारे भी गए थे.

यात्रा की घोषणा बुधवार को की गई थी, हालांकि गैंट्ज के कार्यालय ने यात्रा के विवरण का खुलासा नहीं किया. लेकिन कहा कि वह अपने भारतीय समकक्ष राजनाथ सिंह के साथ मिलेंगे और दस्तावेज पर हस्ताक्षर करेंगे.

भारत के लिए इजराइल एक ऐसे मित्र देश के रूप में उभरा है, जिसने हमारी सुरक्षा चुनौतियों का हल ढूंढने में हमेशा महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. कारगिल युद्ध में सहयोग तथा आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में इजराइल की भूमिका अति महत्वपूर्ण रही है. आज रूस के बाद इजराइल, भारत का दूसरा सबसे बड़ा रक्षा उपकरणों का आपूर्तिकर्ता देश है.

भारतीय रक्षा एजेंसियां एक लंबे समय से इजराइल के द्वारा बनाए गए वेपन सिस्टम का उपयोग करती रही हैं. फाल्कन एयरबार्न वार्निग एंड कंट्रोल सिस्टम से लेकर हेरान तक, अर्चेर ड्रोन और हारोप ड्रोंस से लेकर बराक एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्टम तक और स्पाइडर क्विक रिएक्शन एंटी एयर क्राफ्ट सिस्टम से लेकर पाइथन, डर्बी (हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल) जैसी सुरक्षा प्रणालियों ने भारतीय सुरक्षा व्यवस्था को दुरुस्त रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है. (एजेंसी इनपुट)

Tags: India-Israel, Israel, Terror Attack

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर