Israel-Gaza Clash: इजरायली सेना पर आरोप, मीडिया का इस्तेमाल कर हमास को जाल में फंसाया

फोटो सौ. (AP)

फोटो सौ. (AP)

इजरायली सेना (Israel Army) ने मीडिया के लिए बयान जारी किया कि इजरायली वायु एवं थल सेना ग़ज़ा पट्टी (Gaza Strip) पर हमला कर रहे हैं.

  • Share this:

येरूशलम. इजरायली पत्रकारों ने कहा कि इजरायल की सेना ने मीडिया का इस्तेमाल कर हमास को अपने जाल में बिछाया, जिसके कारण संभवत: दर्जनों लड़ाके मारे गए. दरअसल इजरायली सेना (Israel Army) ने मीडिया के लिए बयान जारी किया कि ‘‘इजरायली वायु एवं थल सेना ग़ज़ा पट्टी (Gaza Strip) पर हमला कर रहे हैं.’’ इस संक्षिप्त बयान ने इन अटकलों को हवा दी कि इजरायल ने गाजा पर जमीनी हमला कर दिया है. कुछ संवाददाताओं ने यह तक कह दिया कि हमला शुरू हो गया है. इसके कुछ ही घंटों बाद सेना ने एक ‘‘स्पष्टीकरण’’ जारी किया कि ग़ज़ा के भीतर कोई इजरायली सेना नहीं है, लेकिन तब तक कई बड़े मीडिया संस्थान यह जानकारी दे चुके थे कि जमीनी हमला शुरू हो गया है.

इस बीच, हमास के लड़ाके मेट्रो के रूप में जानी जाने वाली सुरंगों के भूमिगत नेटवर्क में रक्षात्मक स्थलों पर चले गए. सेना ने बताया कि इजरायल ने 160 युद्धक विमान बुलाए और 40 मिनट तक सुरंगों पर बमबारी की. इजरायल के ‘चैनल 13 टीवी’ के पत्रकार ओर हेलर ने कहा कि उनका मानना है कि इस दौरान सैकड़ों चरमपंथी मारे गए.

ये भी पढ़ें: Israel-Hamas Conflict: हमास की खुफिया सुरंगों पर IDF ने किया हमला, इजराइल के लिए बनी हुई थीं आफत

'गलतफहमी के चलते की गई रिपोर्टिंग'
हालांकि सेना ने इसे गलतफहमी के चलते की गई रिपोर्टिंग करार दिया, लेकिन इजरायली पत्रकारों ने कहा कि हमास के आतंकवादियों को घातक जाल में फंसाने के लिए मीडिया का इस्तेमाल किया गया, जिसके कारण संभवत: दर्जनों लड़ाके मारे गए. हेलर ने कहा, ‘‘उन्होंने झूठ नहीं बोला. उन्होंने छल किया. उन्होंने चतुराई की और यह सफल रहा.’’

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज