यरूशलम: दंगों में घायल हुए इजरायली स्पेस एजेंसी के पूर्व चीफ एवी हर इवन की मौत

इजरायली स्पेस एजेंसी के पूर्व चीफ एवी हर इवन की मौत हो गई.

इजरायली स्पेस एजेंसी के पूर्व चीफ एवी हर इवन की मौत हो गई.

पिछले महीने इजरायल में भड़के दंगों के दौरान घायल होने से रविवार को इजरायल की अंतरिक्ष एजेंसी (Israel Space Agency) का नेतृत्व करने वाले 84 वर्षीय एवी हर इवन (Har Even) की मौत हो गई.

  • Share this:

यरूशलम. इजरायल (Israel) में हाल ही में हुए सांप्रदायिक दंगों में गंभीर रूप से घायल हुए देश की अंतरिक्ष एजेंसी के पूर्व प्रमुख की मौत (Death) हो गई है. अस्पताल के अधिकारियों ने यह जानकारी दी. एवी हर इवन (84) अकरे शहर के एक होटल में ठहरे हुए थे. तभी पिछले माह दंगाइयों की भीड़ ने होटल में आग लगा दी थी. आगजनी की इस घटना में हर इवन बुरी तरह से झुलस गए थे और धुंआ सांस के जरिए शरीर के अंदर जाने से उनकी तबीयत खराब हो गई थी. हाइफा के एक अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था. इसी अस्पताल ने बताया कि इवन ने रविवार की देर रात अंतिम सांस ली.

उनके परिवार ने एक बयान में कहा कि हर इवन ने 1995 से 2004 तक देश की अंतरिक्ष एंजेसी के प्रमुख का जिम्मा संभालने से पहले इजराइल के एयरोस्पेस क्षेत्र में कई अहम पदों पर अपनी सेवाएं दी थीं. उन्होंने बाद में इजरायल के बार इलान विश्वविद्यालय के बेगिन-सादत सेंटर फॉर स्ट्रैटजिक स्टडीज़ में शोधकर्ता के तौर पर काम किया था. पिछले महीने हमास और इजरायल के बीच छिड़े संघर्ष के दौरान यहूदी देश में भी गृह युद्ध जैसे हालात पैदा हो गए थे. इजरायल के कई शहरों में सांप्रदायिक हिंसा छिड़ गई थी. देश के कई शहरों में इस हिंसा ने दंगों का रूप ले लिया था.

ये भी पढ़ें: नाइजीरिया: मारा गया आतंकी गुट बोको हराम का सरगना अबूबकर शेकाउ, इस्लामिक स्टेट ने की पुष्टि

यहां तक कि इस हिंसा को इजरायल ने गृह युद्ध करार दिया था. अरब मूल के लोगों और यहूदियों के बीच इस तरह के भीषण दंगे लंबे समय बाद देखे गए थे. आमतौर पर सीमा पर तनाव का असर इजरायल में आंतरिक तौर पर देखने को नहीं मिलता था. बता दें कि इजरायल और हमास के बीच छिड़े युद्ध में करीब 200 लोगों की मौत हुई थी. इनमें से ज्यादातर लोगों की मौत गजा पट्टी में इजरायल की ओर से किए गए हमलों में ही हुई है. बता दें कि इजरायल में अब सत्ता परिवर्तन भी होने वाला है. विपक्षी दलों के गठबंधन ने सरकार गठन पर सहमति जताई है. इसके बाद अब इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू का अपदस्थ होना तय माना जा रहा है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज