होम /न्यूज /दुनिया /दुश्‍मन को तबाह कर देगी इजरायल की नई मिसाइल प्‍वाइंट ब्‍लैंक, हाथ से होगी लॉन्‍च

दुश्‍मन को तबाह कर देगी इजरायल की नई मिसाइल प्‍वाइंट ब्‍लैंक, हाथ से होगी लॉन्‍च

इजरायल की कंपनी ने नई मिसाइल का वीडियो जारी किया है. ( फोटो-IAI  )

इजरायल की कंपनी ने नई मिसाइल का वीडियो जारी किया है. ( फोटो-IAI )

इजरायल (Israel) की सरकारी कंपनी इजरायल एरोस्‍पेस इंडस्‍ट्रीज (IAI) की नई मिसाइल प्‍वाइंट ब्‍लैंक की चर्चा दुनिया भर में ...अधिक पढ़ें

यरूशलम . इजरायल (Israel) की इलेक्‍ट्रो-ऑप्टिकल गाइडेड मिसाइल (missile) प्‍वाइंट ब्‍लैंक दुश्‍मन को तबाह कर देगी. यह हाथ से लॉन्‍च हो सकती है. यह डिवाइस आराम से कैरी की जा सकती है. इजरायल की सरकारी कंपनी इजरायल एरोस्‍पेस इंडस्‍ट्रीज (IAI) ने इसे बनाया है. कंपनी का दावा है कि यह मिसाइल बिना बिस्‍फोट के भी सैनिक के हाथ में वापस आ सकती है. इसे ड्रोन के माध्‍यम से भी लॉन्‍च किया जा सकता है. कंपनी ने इस मिसाइल के लिए अमेरिकी मार्केट के लिए अमेरिकी डिफेंस डिपार्टमेंट से कई अरब डॉलर का कॉन्‍ट्रेक्‍ट साइन किया है.

इजरायल एरोस्पेस इंडस्‍ट्रीज का कहना है कि यह गाइडेड मिसाइल है जो इलेक्‍ट्रो-ऑप्टिकल तकनीक पर काम करती है. इसे कोई भी सैनिक अपनी पीठ पर लेकर आसानी से चल सकता है और एक सैनिक ही इसे लॉन्‍च और ऑपरेट कर सकता है. फिलहाल इस मिसाइल की तुलना ईरान के कामिकेज ड्रोन से की जा रही है और इसे आत्‍मघाती ड्रोन बताया गया है.

कंपनी ने जारी किया वीडियो, ऑपरेटर इसे हवा में घुमा सकता है
इजरायल एरोस्‍पेस इंडस्‍ट्रीज ने बताया कि इस डिवाइस का वजन के वल 6.8 किग्रा और यह करीब 3 फीट लंबा है. यह 1500 फीट की ऊंचाई तक उड़ान भरने में सक्षम है. यह 286किमी प्रति घंटे की स्पीड से अपने टारगेट की ओर बढ़ सकता है. ऑपरेटर चाहे तो वह इसे हवा में घुमा भी सकता है. कंपनी ने इसकी लॉन्चिंग का वीडियो शेयर किया है. इसमें इस डिवाइस को एक व्‍यक्ति अकेले ही ऑपरेट करता नजर आया है और मिसाइल अपने टारगेट को सफलता से भेदती नजर आई है.

Tags: Israel, Jerusalem, Missile

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें