Home /News /world /

UAE में सबसे प्राचीन बिल्डिंग की खोज, 8500 साल पुराना है इतिहास

UAE में सबसे प्राचीन बिल्डिंग की खोज, 8500 साल पुराना है इतिहास

यह प्राचीनतम इमारत अबू धाबी शहर के पश्चिम में स्थित घाघा द्वीप पर मिली है.

यह प्राचीनतम इमारत अबू धाबी शहर के पश्चिम में स्थित घाघा द्वीप पर मिली है.

Abu Dhabi Reveal 8500 Year Old Buildings: शोधकर्ताओं के दल ने कहा कि यह ढांचा संभवत: एक छोटे से समुदाय का घर था जो इस द्वीप पर उस समय रहते थे. उन्‍होंने कहा कि यह खोज इस बात का दर्शाती है कि लंबी दूरी तक समुद्री व्‍यापारिक रास्‍ते शुरू होने से पहले ही नवपाषाण युग की बस्तियां यहां मौजूद थीं.

अधिक पढ़ें ...

    दुबई. संयुक्‍त अरब अमीरात(UAE) के पुरातत्‍वविदों (Department of Culture and Tourism) ने देश की सबसे प्राचीन बिल्डिंग की खोज की है. पुरातत्‍वविदों ने बताया कि यह इमारत 8500 साल पुरानी है. यह बिल्डिंग इससे पहले मिली इमारत से भी 500 साल ज्‍यादा पुरानी है. अबूधाबी के संस्‍कृति और पर्यटन विभाग ने इस शानदार खोज की जानकारी दी है. यह प्राचीनतम इमारत अबू धाबी शहर के पश्चिम में स्थित घाघा द्वीप पर मिली है.
    इस द्वीप से जो ढांचा मिला है, वह ‘साधारण गोल कमरों’ की तरह से है जिसके चारों ओर पत्‍थर की दीवार है. यह दीवार 3.3 फुट ऊंची है और अभी भी काफी हद तक सुरक्षित है. शोधकर्ताओं के दल ने कहा कि यह ढांचा संभवत: एक छोटे से समुदाय का घर था जो इस द्वीप पर उस समय रहते थे. उन्‍होंने कहा कि यह खोज इस बात का दर्शाती है कि लंबी दूरी तक समुद्री व्‍यापारिक रास्‍ते शुरू होने से पहले ही नवपाषाण युग की बस्तियां यहां मौजूद थीं.

    सऊदी में ऐसी दिल वाली इमोजी भेजी तो लग सकता है 20 लाख का जुर्माना, जेल भी

    बिल्डिंग के पास शव दफन किया हुआ मिला
    इस जगह से हजारों की तादाद में पुरावशेष भी मिले हैं। इनमें पत्‍थर से बने तीर के नोक भी शामिल हैं जो शिकार के लिए इस्‍तेमाल किया जाते थे. टीम ने कहा कि इस बात की संभावना है कि यहां रहने वाले लोग समुद्र में मिलने वाले प्राकृतिक संसाधनों का इस्‍तेमाल करते थे. हालांकि, पुरातत्‍वविदों को अभी भी भरोसा नहीं है कि इस घर का कब इस्‍तेमाल किया गया. इस बिल्डिंग के पास एक शव दफन किया हुआ मिला है जो करीब 5 हजार साल पुराना है.

    अब हूती विद्रोहियों की खैर नहीं, UAE की रक्षा के लिए पहुंचे US के F-22 रैप्टर

    अबूधाबी द्वीप पर यह कुछ चर्चित कब्रों में शामिल है. संस्‍कृति विभाग के चेयरमैन मोहम्‍मद अल मुबारक ने कहा, ‘घाघा द्वीप पर हुई खोज यह दर्शाती है कि इनोवेशन की विशेषता, स्‍थायित्‍व और लचीलापन यहां रहने वाले लोगों के डीएनए में हजारों साल पहले से ही मौजूद थी.’ इससे पहले यूएई में सबसे पुरानी बिल्डिंग की खोज मारवाह द्वीप पर हुई थी जो अबू धाबी के तट पर स्थित है. यही पर साल 2017 में दुनिया का सबसे पुराना मोती मिला था. (एजेंसी इनपुट)

    Tags: Abu Dhabi, Abu Dhabi Grand Prix, Free Tourism

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर