लाइव टीवी

सऊदी अरब में 2 लाख लोग कोरोनावायरस से हो सकते हैं संक्रमित, जताई आशंका

News18Hindi
Updated: April 7, 2020, 11:01 PM IST
सऊदी अरब में 2 लाख लोग कोरोनावायरस से हो सकते हैं संक्रमित, जताई आशंका
सऊदी अरब में अब तक 2795 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं जबकि 41 लोगों की मौत हो चुकी है (फाइल फोटो) साभार/ ट्विटर

अब तक देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमण के 2795 मामले सामने आए हैं और 41 लोगों की मौत हो चुकी है

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 7, 2020, 11:01 PM IST
  • Share this:
सऊदी अरब (Saudi Arab) के स्वास्थ मंत्री (Health Minister) ने आशंका जताई है कि नोवल कोरोनावयरस (Coronavirus) से देश में 10 हज़ार से 2 लाख लोग संक्रमित हो सकते हैं. कोरोना महामारी की वजह से स्वास्थ मंत्री ने जनता से सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) की अपील करते हुए सरकार के निर्देशों का पालन करने को कहा है.

सऊदी अरब की 3 करोड़ की आबादी है. अब तक देश में कोरोना वायरस से संक्रमण के 2795 मामले सामने आए हैं और 41 लोगों की मौत हो चुकी है. देश में तमाम कमर्शियल गतिविधियों पर रोक, उड़ान सेवा बंद करने के और राजधानी रियाद समेत प्रमुख शहरों में कर्फ्यू लगाने के बावजूद संक्रमण में कोई कमी नहीं आई है. सऊदी अरब में कोविड 19 के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं.

रॉयटर्स के मुताबिक स्वास्थ मंत्री तौफिक अल राबिया ने एक टीवी संबोधन में कहा कि, 'हम अपनी जिम्मेदारी की भावना को बढ़ाने और इस महामारी के प्रसार को रोकने के लिए दृढ़ संकल्प के साथ योगदान करने के लिए एक समाज के रूप में एक निर्णायक क्षण में आज खड़े हैं.'



कोरोनावायरस से दुनियाभर में अब तक 14 लाख के लगभग लोग संक्रमित हो चुके हैं. सऊदी अरब में जानकारों का मानना है कि आने वाले सप्ताह में संक्रमितों की संख्या 10 हज़ार से लेकर 2 लाख तक पहुंच सकती है.



स्वास्थ मंत्री ने बताया कि लोग कोरोना महामारी को गंभीरता से नहीं ले रहे थे और सार्वजनिक स्थलों में उनका इकट्ठा होना और घरों से बाहर निकलना जारी था. जिस वजह से सोमवार रात से 24 घंटो का कर्फ्यू लगाना पड़ा है.

सऊदी अरब में 23 मार्च से पूरे देश में कर्फ्यू लागू कर दिया गया था. सऊदी अरब के मक्का,मदीना और रियाद जैसे शहरों में शुरुआत में 3 बजे शाम से कर्फ्यू लगाया गया था. हालांकि नए प्रतिबंधों के बावजूद राजधानी रियाद में मंगलवार सुबह भी बहुत सारे लोग सड़कों में घूमते नज़र आए.

क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने 1.86 बिलियन डॉलर का अनुदान कोरोना महामारी से लड़ने के लिए जारी किया है. सऊदी अरब ने  ऐलान किया है देश में कोरोनावायरस से संक्रमित हर शख्स का निशुल्क उपचार किया जाएगा जिसका खर्च किंग सलमान उठाएंगे.

वहीं अरब वर्ल्ड में सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले सऊदी अरब की कोरोना की वजह से प्रभावित हुई अर्थव्यवस्था के बारे में वित्त मंत्रालय आने वाले समय में बड़े फैसले लेगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मिडिल ईस्ट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 7, 2020, 10:54 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading